Bet 8 waterfall in Maldive मालदीव में बेट 8 झरना

 छुट्टियां मनाने या घूमने के लिहाज से मालदीव दुनिया के सबसे खूबसूरत देशों में आता है। हिंद महासागर में मौजूद ये द्वीपीय देश जनसंख्या और क्षेत्र के लिहाज से एशिया का सबसे छोटा देश है। आपको बता दें, मालदीव में कुल 1,192 द्वीप हैं, जिसमें से सिर्फ 200 द्वीपों पर ही लोगों का बसेरा है। ये देश दुनियाभर में अपनी वाटर स्पोर्ट्स एक्टिविटीज के लिए भी बेहद लोकप्रिय है। अगर आप मालदीव जा रहे हैं, तो सिर्फ एक ही द्वीप पर ही सीमित न रहकर यहां की कुछ और खूबसूरत जगहों पर भी एक नजर जरूर डालें। चलिए इस लेख के जरिए जानते हैं, यहां की कुछ खूबसूरत जगह और द्वीपों के बारे में -


इन्हे भी देखें - Jaipur ke top rastiy udhan जयपुर के सबसे लोकप्रिय राष्ट्रीय उद्यान


1. नर द्वीप

मालदीव की राजधानी आपके मालदीव दौरे पर एक शानदार पहला पड़ाव हो सकती है, इसलिए नहीं कि यह देश में सबसे अच्छी जगह है, बल्कि सिर्फ इसलिए कि अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा राजधानी में स्थित है और आपके जाने से पहले माले शहर का पता लगाना सुविधाजनक है। अन्य द्वीपों के लिए बाहर. विभिन्न प्रकार के रेस्तरां और बार से स्वादिष्ट भोजन काआनंद लें या स्थानीय पर्यटक आकर्षण देखें।


2. कोमो कोको द्वीप

कोमो कोको द्वीप मालदीव में घूमने के लिए सबसे खूबसूरत और बेहतरीन जगहों में से एक है । यदि आप हनीमून पर हैं, तो यह द्वीप एक आदर्श रोमांटिक प्रवास के लिए अद्भुत रिसॉर्ट और आलीशान जल विला प्रदान करता है। अपने प्रियजन के साथ हाथ में हाथ डालकर, समुद्र तट की नरम रेत पर चलें और उत्तम दृश्य का आनंद लें।


3. एम्बूधु फिनोलु द्वीप

दुबई से हट जाओ; यहां तक कि मालदीव में भी एक द्वीप है जो जल विला से बने एक उभरते हुए फूल का शानदार हवाई दृश्य प्रस्तुत करता है। एम्बूधु फिनोल्हू द्वीप में जल विला इस तरह से व्यवस्थित किए गए हैं कि विमान से देखने पर आपको एक सुंदर फूल की कली दिखाई देगी। यह द्वीप पर्यटकों के लिए एक उत्कृष्ट लक्जरी रिट्रीट हो सकता है।


4. बारोस द्वीप

मालदीव में सबसे लोकप्रिय द्वीपों में से एक, बारोस द्वीप मालदीव में एक और जगह है जो शुद्ध सुंदरता में अन्य द्वीपों से आगे निकलने की कोशिश कर रहा है, और मामूली रूप से सफल हो रहा है। महीन रेत से भरे समुद्र तटों और छोटे सीपियों और पत्थरों को ढोने वाली पानी की कोमल लहरों से सुसज्जित, बारोस द्वीप अपने रिसॉर्ट्स और वॉटर विला के लिए जाना जाता है।



5)  ओल्हुवेली द्वीप, लामू एटोल

व्यस्त माले से आगे बढ़ते हुए, ओल्हुवेली आइलैंड होम्स मालदीव द्वीपों में हमारे सर्वकालिक पसंदीदा पारिवारिक रिसॉर्ट्स में से एक है। सिक्स सेंसेज के विशेषज्ञ मार्गदर्शक हाथ की मदद से लामू एटोल की प्रामाणिक संस्कृति और रोमांचक परिदृश्यों में डुबकी लगाएं।ओल्हुवेली द्वीप पर पारिवारिक मौज-मस्ती में जंगल से घिरे आउटडोर सिनेमा में आरामदायक शाम से लेकर द्वीप के घोंसले के मैदानों पर हरे समुद्री कछुओं के साथ रोमांचक मुठभेड़ तक शामिल हैं। रिज़ॉर्ट आपके हाथों को खाली रखने के लिए एक किड्स क्लब भी चलाता है ताकि आप अत्याधुनिक स्पा में समय बिता सकें।



6)  वक्कारू द्वीप, बा एटोल

प्रकृति प्रेमी यूनेस्को बायोस्फीयर रिज़र्व, बा एटोल के भीतर स्थित वक्कारू द्वीप की कैनवास-परिपूर्ण सेटिंग को पसंद करते हैं। वक्कारू मालदीव रिज़ॉर्ट की आकर्षक विलासिता द्वीप के रमणीय परिदृश्यों से मेल खाती है, जो थोड़े बड़े बच्चों या जीवन की बेहतर चीज़ों की ओर आकर्षित माता-पिता के लिए बिल्कुल उपयुक्त है।हनीफारू खाड़ी के लिए एक स्पीडबोट लें, जहां व्हेल शार्क और मंटा किरणें नीचे झपट्टा मारती हैं, जबकि पैरासेलिंग और जेट-स्की रोमांच माता-पिता और बच्चों को समान रूप से रोमांचित करते हैं। मालदीव की पारिवारिक यात्रा के लिए जानवरों से मुलाकात और पानी की सैर बिल्कुल उपयुक्त है।



7)  मुधधू द्वीप, रा एटोल6

माले के भीड़-भाड़ वाले इलाके से केवल 15 मिनट की दूरी पर, जलीय रूप से असाधारण रा एटोल आपका इंतजार कर रहा है।जबकि मुधधू (वाधू) में डॉल्फ़िन परिभ्रमण और जल क्रीड़ा शीर्ष-रेटेड हैं, आकर्षक "सितारों का सागर" इसका सबसे अधिक मांग वाला आकर्षण है। जैसे ही सूरज मुधधू के रमणीय क्षितिज के नीचे डूबता है, आप टिमटिमाते नीले और फ़िरोज़ा छींटों को किनारे पर रोशन होते हुए देखेंगे। प्लवक या जेलिफ़िश जैसे जीवों में रासायनिक प्रतिक्रियाएँ इस जगमगाती रोशनी का कारण बनती हैं।



(8)  फ़ेसधू द्वीप, उत्तरी अरी एटोल

मालदीव में गोताखोरी के लिए सबसे लोकप्रिय स्थान मुख्य रूप से माले एटोल में केंद्रित है। फिर भी, व्यापक रूप से सजाए गए उत्तरी अरी एटोल में, आपको समान प्रभावशाली चश्मे के साथ एक शांत माहौल मिलेगा।प्रसिद्ध और संरक्षित माया थिला गोता स्थल में गुफाओं, छतों और हड़ताली मूंगा चट्टानों में बिखरे हुए समुद्री जीवन का एक प्रभावशाली स्पेक्ट्रम है। ग्रेट बाराकुडा, तोता मछली, तितली मछली और यहां तक कि दुर्लभ और आकर्षक एंगलर मछली भी थिला में पाई जा सकती हैं।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.