17 बेस्ट हनीमून डेस्टिनेशन इन इंडिया 17 Best Honeymoon Destinations in India

 शादी के बाद हनीमून पर जाना किसी भी कपल्स के लिए एक बेहद ही खास अनुभव होता है। माना जाता है कि हनीमून के बाद कपल्स वैवाहिक जीवन की शुरुआत अच्छी तरह से करते हैं। जब किसी की शादी होती है तो वो शादी से पहले या शादी के बाद प्लानिंग करते हैं कि हनीमून के लिए कहां जाना चाहिए। लेकिन कई बार कपल्स गलत जगह का चुनाव कर लेते हैं। इस ब्लॉग के ज़रिए हम जानेंगे की सबसे सुंदर जगह और यादगार पल को समेटने वाली जगहों के बारे में तो आइए जानते हैं 


1.ऊटी ooty

ऊटी को देश के सबसे खूबसूरत, शांत और प्रदूषणरहित हिल स्टेशनों में शामिल किया जाता है। ऊटी की इसी खासियत की वजह से यहां कई फिल्मों की शूटिंग होती रहती है। नीलगिरि की खूबसूरत पहाड़ियां, चारों ओर हरियाली, बेहद आकर्षक झील, कुदरत के सुंदर-सुंदर नजारे यानी कि हनीमून के लिए एकदम परफेक्ट मौहाल। आप चाहें तो अपने हमसफर के साथ झील में बोटिंग का मजा ले सकते हैं या फिर फूलों से सजे गार्डन में बांहों में बांहे थामे सैर का आनंद ले सकते हैं और चाहें तो एक जगह ऊंचाई पर बैठकर एक-दूसरे के कंधे पर सिरा टिकाकर कुदरत के खूबसूरत नजारों का लुत्फ ले सकते हैं। ऊटी में देखने के लिए बहुत कुछ है, जैसे डोडाबेट्टा चोटी, कलहट्टी वॉटर फॉल्स, कोटागिरि, मदुमलाई वन्यजीव अभयारण्य आदि। कलहट्टी वॉटरफॉल्स यहां से करीब 14 किलोमीटर दूर है, जो काफी खूबसूरत और आकर्षक है।


2.गोवा Goa

भारत के सबसे फेवरेट हनीमून डेस्टिनेशंस में शुमार गोवा में आपको एक-दूसरे के हाथ थामे कई जोड़े मिल जाएंगे। वैसे भी गोवा की खासियत ही है- बिकिनी, बेब्स और बीचेस। ऐसे में अपने हमसफर की बांहे थामे खूबसूरत बीचेस, शानदार मौसम, काजू की मादक फेनी और बेहतरीन नाइट लाइफ का मजा ही कुछ और है। गोवा के खूबसूरत और शानदार समुद्री तटों की लंबी लिस्ट में कैलेंगुट बीच, अंजुना बीच, बागा बीच, बागाटोर बीच, सिंकेरियन बीच, पालोलेम बीच और मीरामार बीच प्रमुख हैं। जब चारों ओर पानी ही पानी हो तो ऐसे में वॉटर गेम्स और रिवर क्रूज का मजा न केवल शादी की सारी थकान मिटाकर आपको तरोताजा कर देगा, बल्कि कपल्स के लिए मस्ती के साथ-साथ एक-दूसरे को समझने में मददगार साबित होगा। आप चाहें तो क्रूज पर कैंडल लाइट डिनर और नाच-गाने का भी भरपूर लुत्फ उठा सकते हैं। गोवा की नैसर्गिक सुंदरता के साथ स्वच्छंद और उन्मुक्त जीवन आपके हनीमून में जैसे रोमांस का लजीज तड़का लगा देगा। 



3.नैनीताल Nainital 

हनीमून के लिए उत्तराखंड में एक से एक बेहतरीन जगहें हैं, लेकिन अगर आप रोमांटिक जगह के साथ-साथ सस्ती जगह की तलाश में हैं तो फिर आपको नैनीताल ज़रूर जाना चाहिए। समुद्र तल से लगभग 900 से अधिक मीटर की ऊंचाई पर स्थित नैनीताल प्राकृतिक नजारों से परिपूर्ण स्थल है। दिल्ली, हरियाणा, पंजाब आदि शहर से यहां आसानी से पहुंच भी सकते हैं। नैनीताल में हनीमून के लिए एक दिन का खर्च-लगभग 2500-3500 रुपये के बीच। नैनीताल में ठहरने के लिए होटल्स-वुडेन पैराडाइज, होटल विस्टा, द जंगल होम, होटल रियो ग्रांड।


4. माउंट आबू (mount abu)

राजस्थान का एकमात्र हिल स्टेशन है वह माउंट आबू नाम है राजस्थान में एक मात्र हिल स्टेशन होने की वजह से इसको राजस्थान का स्वर्ग कहा जाता है। इस राज्य में ज्यादातर गर्म प्रदेश, रेगिस्तान और किलो के लिए प्रसिद्ध है। लेकिन माउंट आबू की बात करे तो यह हिल स्टेशन चारो तरफ से नीलगिरी के पहाड़ियों से घेरा हुवा है इसलिए यह बहुत रमणीय दीखता है और खूबसूरती में चार चाँद लगा देता है। यह स्थान नवविवाहितों के हनीमून के लिए बेहद ही प्रसिद्ध स्थान है। यहाँ का नक्की झील बहुत ही सुन्दर है जिसको हिंदु धर्म की कई मान्यता ये जुडी है। माउंट आबू में वन्यजीव अभयारण्य में सैर, झील में नौकायन, अचलगढ़ किला, गुरु शिखर पर्वत, भगवान विष्णु के मंदिर आदि स्थानों की सैर करके अपनी यात्रा को यादगार बना सकते है।


5. शिमला (shimla)

भारत का honeymoon inn shimla ऐसा स्थान है जहा बर्फ से ढके पर्वत ओक्स, पाइंस और रोडोडेंड्रॉन से भरे सुन्दर हरियाली से भरी जगह Shimla Honeymoon Hot Spots बना है। नवविवाहित जोड़ो के लिए यह आरामदायक क्षणों को बिताने के लिए बेस्ट स्थानों में से एक है। शहर की गिचता और बस्तियों से दूर सुंदर प्रकृति की गोद में अपने जीवन साथी के हाथ में हाथ रखकर प्रेम के पलो बिता सकते है।honeymoon trip to shimla नवविवाहित जोड़ो के लिए आकर्षण का केंद्र बना है शिमला अपने समृद्ध ऐतिहासिक विरासत के लिए जाना जाता है। यहाँ पर अच्छी फोटोग्राफी,बर्फ में मस्ती के साथ यहाँ पर अपने सुन्दर तस्वीरें खिंच कर अपनी हनीमून यात्रा को यादगार बना सकते हो। शिमला में जाने के बाद आपको वापस जाने का मन ही नहीं करता


6.मनाली msnali 

मनाली में खूबसूरत फूलों के बगीचों, हरियाली और बहते झरने के बीच पार्टनर के साथ हाथ में हाथ डाले हनीमून मनाने का अपना ही आनंद होता है। शादी शुदा जोड़ों के लिए मनाली शानदार हनीमून स्पॉट हैं। बर्फ की सफेद चादर ओढ़े कुल्लू की घाटी शानदार दिखती है। मनाली एक ऐसा डेस्टिनेशन है जहां खूबसूरत नेचर ही नहीं एक से बढ़ एक एडवेंचरस का भी मजा ले सकते हैं। आप अपने पार्टनर के साथ रिवर राफ्टिंग, पैराग्लाइडिंग, ट्रैकिंग, पर्वतारोहण और माउंटेन बाइकिंग जैसे ढेरों एडवेंचर कर सकते हैं। मनाली में आप रोहतांग दर्रा, ठंडे गर्म पानी के चश्मे, नेहरू कुंड, सोलंग घाटी, जैसे खूबसूरत जगहों पर अपना हनीमून यादगार बना सकते हैं।


7.सिक्किम Sikkim

सिक्किम न्‍यूली वेड के लिए एक स्वर्ग है। जो कपल्‍स भीड़ भाड़ से दूर पहाड़ों के बीच मन की शांति चाहते हैं, वे यहां जाना का डिसीजन ले सकते हैं। यहां बिताया आपका हर एक पल यादगार बन जाएगा। सिक्किम में घूमने के लिए सबसे अच्‍छी जगहों में से एक है जुलूक। एक छोटे और शांत गांव की तलाश में अक्‍सर लोग इस छोटे से गांव में जाते हैं। कंचनजंगा के अद्भुत दृश्य यहां से देखे जा सकते हैं।


8.केरल Kerala

केरल को पूर्व का वेनिस कहा जाता है. इस खूबसूरत हनीमून डेस्टिनेशन पर पूरे साल भारतीय और विदेशी पर्यटकों का तांता लगा रहता है. यहां पानी पर बहते हाउसबोट का लुत्फ उठाने दूर-दराज से लोग आते हैं. केरल में यह एडवेंचर अलेप्पी में होता है. इसके अलावा आप यहां चाय के बागान, पर्वत और कई खूबसूरत नजारे देख सकेंगे.


9.उत्तराखंड Uttarakhand

दिल्ली-एनसीआर में रहने वालों के लिए उत्तराखंड हमेशा से एक बेहतरीन टूरिस्ट स्पॉट माना जाता रहा है. अगर आप बजट में किसी खूबसूरत और रोमांटिक जगह पर जाना चाहते हैं तो उत्तराखंड बेस्ट है. यहां नैनीताल से लेकर बर्फ की चादर में ढका औली अच्छे हनीमून डेस्टिनेशन में गिने जाते हैं. औली में आप जिप लाइन, ट्रेकिंग, स्कीइंग जैसी एक्विटीज का भी लुत्फ ले सकेंगे.


10.गुजरात  Gujarat

ठंड का यह मौसम शादियों से भरा रहेगा और अगर आप दिसंबर से लेकर फरवरी के बीच हनीमून पर जाने की प्लानिंग कर रहे हैं तो गुजरात भी निकल सकते हैं. गुजरात में हनीमून सेलिब्रेट करने के लिए कच्छ सबसे अच्छी जगह है. शॉपिंग से लेकर नाइट लाइफ तक यहां आपको एक्सप्लोर करने के लिए काफी कुछ मिलेगा. डेजर्ट सफारी और चांद की रोशनी में रेत पर डिनर करने का यहां अलग ही मजा है.


11.हिमाचल प्रदेश Himachal Pradesh

हिमाचल प्रदेश में वो सारी खूबियां हैं जिनका लुत्फ उठाने के लिए लोग स्विट्जलैंड जाते हैं. हरी-भरी घाटियां, बर्फ से ढकी चोटियां और वादियों के बीच रोमांस का लुत्फ आप हिमाचल प्रदेश में भी उठा सकते हैं. अगर ठंड के मौसम में बजट में स्पोर्ट्स एक्टिविटीज का लुत्फ उठाना चाहते हैं तो हिमाचल प्रदेश अच्छी जगह है.


12.मेघालय Meghalaya

मेघालय गर्मियों के मौसम में घूमने के लिए भारत की सबसे खूबसूरत जगहें में से एक है जो अपनी अपनी नेचुरल ब्यूटी, सुहाने मौसम, वॉटरफॉल्स के लिए खासतौर से मशहूर है। वैसे मेघालय की खूबसूरती आपको यहां जाने के बाद ही देखने को मिलेगी। यहां आप पार्टनर के साथ शिलांग पीक, उमियम झील, वार्डस झील, डिम्पेप व्यूपॉइंट, बलपक्रम राष्ट्रीय उद्यान, हाथी जलप्रपात, डॉन बॉस्को संग्रहालय, नोह का लिकाई झरना जैसे कई आकर्षक पर्यटक स्थलों की यात्रा कर सकते है


13.एलेप्पी alleppey

एलेप्पी वाकई में नए जोड़ों के घूमने के लिए शानदार जगह है। एलेप्पी केरल में 7 वां सबसे बड़ा शहर है। यह सुरम्य नहरों, बैकवाटर्स, समुद्र तटों, लैगून, हरे-भरे हथेलियों और मूक बैकवॉटर्स से भरा हुआ है। वास्तव में इस जगह की सुंदरता का अनुभव करने के लिए, केरल में विचित्र बोट हाउस पर रहें। एलेप्पी जाने का सबसे अच्छा समय नवंबर से फरवरी तक है।


14.आगरा Agra

अगर आप किसी रोमांटिक जगह की तलाश में है तो प्यार का प्रतीक कहे जाने वाले आगरा शहर चले जाएं। दुनिया के सात अजूबों में से एक, ताजमहल को मुगल सम्राट शाहजहाँ ने अपनी तीसरी पत्नी की याद में बनवाया था। यहाँ रहते हुए, आप और आपका साथी अन्य राजसी स्मारकों में भी रह सकते हैं। हालांकि वास्तव में रॉयल्टी महसूस करने के लिए, ओबेरॉय अमरविलास में रहें।



15.खजुराहो Khajuraho

मध्यप्रदेश का खजुराहो एक ऐसी ही रोमांटिक और धार्मिक जगह है जहां जाकर आप अपने साथी के साथ अच्छा समय बिता पाएंगे। खजुराहो ज्यादातर अपनी कामुक मूर्तियों और मंदिर की दीवारों पर जटिल नक्काशी के लिए जाना जाता है।


16.स्विट्जरलैंड Switzerland

स्विट्जरलैंड हनीमून बनाने के लिए दुनिया के सबसे अच्छे स्थानों में से एक है। यह जगह अपनी आकर्षक सुंदरता के कारण दुनिया भर के कपल्स को अट्रेक्ट करता है। इस जगह पर लवबर्ड्स लिमत नदी में बोटिंग के लिए जा सकते हैं या यहां की शांत और सुखद सड़कों पर पैदल चलकर प्यार भरी बातें कर सकते हैं। स्विट्जरलैंड में कई संग्रहालय और दर्शनीय स्थल भी हैं जहां जाकर आपको आनंद की अनुभूति होगी। स्विट्जरलैंड हनीमून के लिए जाने का सबसे अच्छा समय सितंबर से अक्टूबर तक है। यहाँ जाने के लिए हनीमून पैकेज की कीमत लगभग 2,30,000 रूपये हैं। सितंबर के महीनों में जाने के लिए यह दुनिया में सबसे अच्छा हनीमून स्थल है।


17.सिंगापुर Singapore

सिंगापुर के अपनी खास जगहों और अद्भुद दृश्यों के साथ हनीमून के लिए एक बहुत ही खास जगह है। यहाँ की खूबसूरत राते आपकी यात्रा को बेहद खास बना सकते हैं। सिंगापूर जाने का सबसे अच्छा समय नवंबर से मार्च तक है। सिंगापुर के हनीमून पैकेज की कीमत लगभग 1,00,000 है।



निष्कर्ष

आज के आर्टिकल में आपको honeymoon destinations in india के बारे में विस्तार से जानकारी दी जिसमे बेस्ट हनीमून प्लेस इन इंडिया के बारे में बताया और कोनसे भारत के बेस्ट हनीमून प्लेस इन वर्ल्ड है इसके बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान की।आपको इनमे से कौन सा हनिमून स्थान पसंद आया और कौन से हनीमून स्थान पर जाना चाहेंगे हमें कमेंट करके बातये और अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करे।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.