गर्मियों में आईलैंड की करे शेयर Share the island in summer vacation

 किसी की ख्वाहिश होती है कि वह एक बार बाली घूमकर जरूर आए. इसकी वजह है इस आइलैंड की खूबसूरती. बाली की खूबसूरती आपका दिल जीत लेगी. यह जगह इंडोनेशिया के सबसे शानदार और कल्चरल शहरों की लिस्ट में टॉप पर है और बड़ी तादाद में यहां टूरिस्ट जाते हैं. चाहे हनीमून ट्रिप हो या फिर बिजनेस ट्रिप हर कोई बाली की लग्जरी लाइफ का आनंद ले लेना चाहता है. यहां हम आपको बता रहे हैं कि क्यों बाली दुनिया का सबसे खूबसूरत ट्रैवल डेस्टिनेशन है


हाफलांग Halflong

शायद ये आपको भी नहीं पता होगा कि हाफलांग असम का सिर्फ एकमात्र हिल स्टेशन है. इसे ईस्ट के स्विट्जरलैंड के नाम से भी जाना जाता है. हाफलांग में मौजूद हरे-भरे पहाड़ यहां की खूबसूरत को बढ़ाने का काम करते हैं. यहां के घने जंल और शांत वातावरण देखकर आप भी मंत्रमुग्ध हो जाएंगे. यहां आप हाइकिंग का मजा भी ले सकते हैं.


वैली Wally  

अगर आप असम घूमने आए हैं तो यहां कि चाय जरूर पीकर जाएं. असम चाय के बागानों के लिए काफी फेमस है. हरे-भरे चाय के बाग की खूबसूरती तो आप देखते ही रह जाएंगे. असम की बराक वैली में आपको चाय के बाग के अलावा खूबसूरत नजारा भी देखने को मिलेगा. यहां दोलू लेक नाम की झील भी है.


मुक्तेश्वर Mukteshwar

नैनीताल से करीब 46 किलोमीटर की दूरी पर स्थित मुक्तेशवर धाम पर हर साल सर्दी में पर्यटक यहां की खूबसूरत वादियों को देखने आते हैं। 16 दिसंबर को यहां इस साल की पहली बर्फबारी देखने को मिली जिसके बाद वहां घूमने जाने वाले लोगों की खुशी दोगुनी हो गई थी। इस बर्फबारी के बाद वहां के व्यापारियों की उम्मीद पहले से ज्यादा बढ़ गई है। दरअसल बर्फबारी का लुत्फ उठाने लोग वहां भारी संख्या में आते हैं, जिससे उनके होटल और खाने के व्यवसाय में फायदा होता है। 


बाली की सक्रिय ज्वालामुखी Bali's active volcano

क्या आप कभी ज्वालामुखी पर चढ़े हैं? अगर नहीं चढ़े हैं तो बाली में आपको यह रोमांचकारी अनुभव प्रदान होगा. इस खूबसूरत आइलैंड पर दो सक्रिय ज्वालामुखी माउंट बटूर और माउंट अगुंग हैं जो कि यहां का सबसे बड़ा आकर्षण है. माउंट अगुंग ज्वालामुखी तो आखिरी बार 2017 में फट भी गया था. जबकि माउंट बटूर का अंतिम विस्फोट 2000 में हुआ था.


पक्षियों की 280 प्रजातियां 280 species of birds

प्रकृति प्रेमियों के लिए बाली से बढ़िया कोई जगह नहीं है. यहां आपको पक्षियों की लगभग 280 प्रजातियां देखने को मिल जाएंगी. कुछ पक्षी तो ऐसे भी दिखेंगे जो लुप्तप्राय है


जल प्रबंधन की अनूठी प्रणाली 

Unique system of water management

बाली में आपको खेती के लिए जल प्रबंधन की अनूठी प्रणाली देखने को मिलेगी. जिसे सुबक कहते हैं. बाली के धान के खेत आपको इतने आकर्षक लगेंगे कि आप वहां फोटो खिंचवाए बिना नहीं रह सकते हैं. खेती को पानी से सिंचने की यह सुबक प्रणाली कोई नहीं नहीं, बल्कि नौवीं शताब्दी की है.


दुनिया की सबसे महंगी कॉफी का स्वाद

बाली में आप दुनिया की सबसे महंगी कॉफी का स्वाद ले सकते हैं. यह कॉफी है कोपी लुवाक. कोपी लुवाक के एक कप की कीमत आपको लगभग 40 डॉलर पड़ेगी. दुनिया भर में कई लोग इस खास कॉफी के प्रशंसक हैं.


स्कूबा डाइविंग scuba diving

बाली में आप स्कूबा डाइविंग का आनंद ले सकते हैं. दरअसल, इंडोनेशिया में 17,000 से अधिक द्वीपों में स्कूबा डाइविंग सबसे लोकप्रिय गतिविधियों में शामिल है. बाली में आप साफ पानी और सुंदर प्रवाल भित्तियों के साथ समुद्र में तैर सकते हैं. यहां आपको बहुत सारे प्राचीन समुद्र तट देखने को मिलेंगे.

कसौल kasaul

जमीन से 1600 फीट ऊपर स्थित एक छोटा शहर, कसौल काफी तेजी से पर्यटकों के बीच लोकप्रिय हो रहा है। हिमाचल की ये खूबसूरत जगह पर्यटकों के लिए सबसे अधिक घूमे जाने वाले हिल स्टेशनों में से एक बन गई है। गोवा के बाद कसौल एक ऐसी जगह है, जहां दोस्तों का ग्रुप सबसे ज्यादा जाना या घूमना पसंद करते हैं। ये जगह नदी के तट पर स्थित है और शांति वाली जगहों के लिए जानी जाती है। कुल्लू के केंद्र में स्थित इस जगह पर आप ट्रैकिंग और माउंटेन क्लाइम्बिंग जैसी गतिविधियों का भी मजा ले सकते हैं।

अल्मोड़ा Almora

उत्तराखंड में आपको कई कम बजट के पर्यटन स्थल मिल जाएंगे। हिल स्टेशन की बात करें तो अल्मोड़ा घूमने के लिए बेस्ट जगह है। राज्य के कुमाऊं की पहाड़ियों में स्थित एक छोटा सा जिला अल्मोड़ा, हिमालय पर्वत से घिरा हुआ है। दिल्ली से यहां पहुंचने के लिए करीब 350 किमी की दूरी तय करनी पड़ती है। अल्मोड़ा में आप बहुत कम पैसों में किसी अच्छे ट्रिप पर जा सकते हैं। यहां आपको जागेश्वर मंदिर, नंदा देवी मंदिर, कसार देवी मंदिर और स्वामी विवेकानंद मंदिर देखने को मिल जाएंगे। अल्मोड़ा में ज़ीरो पॉइंट, डियर पार्क, बिनसर वाइल्डलाइफ़ सैंक्चुअरी जैसे घूमने के लिए बेहतरीन जगहें मौजूद हैं।



भीमताल Bhimtal

भीमताल का नाम उत्तराखंड के एक और सस्ते हिल स्टेशन में आता है। भीमताल अपनी प्राकृतिक सुंदरता के कारण नैनीताल की छोटी बहन कहलाती है। यहां हर साल बड़ी संख्या में पर्यटक आते हैं। भीमताल हिल स्टेशन दिल्ली से करीब 300 किलोमीटर दूर है। भीमताल की बेहतरीन जगहों पर आप कम बजट में आसानी से घूम सकते हैं। यहां भीमताल झील, भीमेश्वर महादेव मंदिर, सैयद बाबा का मकबरा और भीमताल द्वीप पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र हैं। भीमताल में आप बोटिंग, ट्रेकिंग का मजा भी ले सकते हैं।


गुलमर्ग Gulmarg

गुलमर्ग सर्दियों में घूमने के लिए सबसे लोकप्रिय जगहों में से एक है। हर साल यहां नवंबर महीने से बर्फबारी शुरू हो जाती है और जनवरी के आखिरी सप्ताह तक होती रहती है। 


गुलमर्ग में पर्यटक ज्यादातर स्कीइंग करना पसंद करते हैं। बर्फ के चादर से ढकी गुलमर्ग लोगों को अपनी तरफ आकर्षित करता है। यहां अलग-अलग खूबसूरत नजारे देखने को मिलते हैं। इस जगह पर घूमने के लिए सबसे बेस्ट मौसम होता है नवंबर से जनवरी। 




Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.