जयपुर में घूमने के लिए best 5 सबसे बेहतर hill station visit Jaipur Rajasthan

 गुलाबी शहर के नाम से मशहूर जयपुर राजस्थान की राजधानी है और अपने विभिन्न आकर्षणों के लिए जाना जाता है। जीवंत शहर जयपुर में शाही और आर्किटेक्चरल भव्यता से लेकर स्ट्रीट फूड और रंगीन बाजारों तक देखने के लिए बहुत कुछ है।प्राचीन काल से भारत का राज्य राजस्थान राजा रजवाड़ों के लिए जाना जाता रहा है। जिसमे राजस्थान का शहर जयपुर प्रमुख है। जयपुर में महाराजाओं द्वारा बनवाई गई धरोहर प्रमुख हैं जहां पर घूमने के लिए अनेकों महल, प्राचीन इमारतें, और किले देखने को मिल जायेंगे। जयपुर में ज्यादातर इमारतें गुलाबी पत्थरो से बनी हुई है। इस कारण जयपुर को गुलाबी शहर के नाम से भी जाना जाता

Best moment 

1. उत्तरकाशी

जयपुर से 496 किमी दूर स्थित, उत्तरकाशी गंगोत्री और यमुनोत्री तीर्थयात्रा का प्रवेश द्वार है। इसलिए, यह स्थान अपने आध्यात्मिक मूल्यों के लिए उल्लेखनीय है। इसके अलावा, सुहावना मौसम, साफ नदियों का प्रवाह और प्राकृतिक प्रचुरता आपकी आत्मा को तरोताजा कर देगी। चूँकि इस स्थान ने अभी भी औद्योगीकरण के स्पर्श का अनुभव नहीं किया है, इसलिए, इसमें प्रकृति की कायाकल्प करने वाली पवित्रता है।


यात्रा का सर्वोत्तम समय: मार्च से नवंबर

करने के लिए शीर्ष चीज़ें: ट्रैकिंग, आरामदायक यात्रा, तीर्थयात्रा

घूमने के लिए शीर्ष स्थान: गौमुख, गंगोत्री, केदार ताल, जोशीयारा, दयारा बुग्याल

कैसे पहुंचे: हवाई, रेल, सड़क मार्ग से


इन्हें भी पढ़ें - Jaipur in top best hill station जयपुर सर्वोत्तम हिल स्टेशन


2. मणिकरण 

समुद्र तल से 1756 मीटर की ऊंचाई पर मणिकरण एक लोकप्रिय पर्यटक आकर्षण और तीर्थस्थल है। जगह की मनमोहक सुंदरता के अलावा, गर्म झरने और मंदिरों की अद्भुत वास्तुकला इस जगह के अन्य आकर्षण बिंदु हैं। इसके अलावा, मौसम की स्थिति भी सुखद है और स्वास्थ्य सुधार के लिए अच्छी है।


घूमने का सर्वोत्तम समय: पूरे वर्ष

करने के लिए शीर्ष चीजें: गर्म झरनों पर स्नान करना, धार्मिक अभ्यास, ट्रैकिंग

घूमने के लिए शीर्ष स्थान: मलाणा, पार्वती घाटी, कुलंत पीठ, खीर गंगा, गर्म झरने, शिव मंदिर

कैसे पहुंचे: सड़क मार्ग से


3. केदारनाथ 

केदारनाथ उत्तर भारत में सबसे अधिक देखे जाने वाले तीर्थ स्थलों में से एक है। यह हिल स्टेशन मंदाकिनी नदी के किनारे रुद्रप्रयाग शहर में है। यह स्थान अत्यधिक आध्यात्मिक है, और लुभावने पहाड़ी परिदृश्य दुनिया भर से पर्यटकों को आकर्षित करते हैं। इसके अलावा, साहसिक और ट्रैकिंग प्रेमियों को यह जगह उनके लिए उपयुक्त लगती है।


यात्रा का सर्वोत्तम समय: अप्रैल से जून

करने के लिए शीर्ष चीजें: मंदिरों के दर्शन, ट्रैकिंग, साहसिक खेल,

घूमने के लिए शीर्ष स्थान: वासुकी ताल झील, भैरवनाथ मंदिर, चंद्रशिला, चोराबाड़ी झील, गौरीकुंड, शंकराचार्य समाधि

कैसे पहुंचे: हवाई, रेल, सड़क मार्ग से


हिल स्टेशनों पर जाने से दैनिक नीरस दिनचर्या में ताज़गी आ जाती है। यदि आप कुछ बेहतरीन घूमने की सोच रहे हैं, तो जयपुर के पास उपर्युक्त हिल स्टेशन एकदम सही हैं। अधिक ऊर्जा और जोश के साथ आगे बढ़ने के लिए आपके जीवन में प्राकृतिक आनंद का होना आवश्यक है। इसलिए, सुखदायक हिल स्टेशनों की गोद में अपनी अगली यात्रा की योजना बनाने के लिए इस गाइड पर विचार करें।


4.अल्मोड़ा 

जयपुर से लगभग 671 किमी दूर स्थित, अल्मोडा उत्तराखंड का एक आश्चर्यजनक हिल स्टेशन है। यह स्थान अपनी प्राकृतिक प्रचुरता और शांत परिदृश्य से कई पर्यटकों को आकर्षित करता है। कुमाऊं रेंज के इस हिल स्टेशन को प्रसिद्ध नंदा देवी मंदिर के मंदिर शहर के रूप में भी जाना जाता है, और कई अन्य मंदिर यहां स्थित हैं।


यात्रा का सर्वोत्तम समय: अप्रैल से जून और सितंबर से नवंबर

करने के लिए शीर्ष चीजें: मंदिरों के दर्शन, प्रकृति की सैर, ट्रैकिंग

घूमने के लिए शीर्ष स्थान: कटारमल सूर्य मंदिर, जागेश्वर धाम, कसार देवी मंदिर, जीरो पॉइंट

कैसे पहुंचे: हवाई, रेल, सड़क मार्ग से


5. लैंसडाउन 

जयपुर से लगभग 516 किमी दूर स्थित, लैंसडाउन अपनी विचित्र प्रकृति और प्रचुर प्राकृतिक सुंदरता के लिए प्रसिद्ध है। लगभग 1700 मीटर की दूरी पर स्थित यह क्षेत्र ट्रैकिंग के शौकीनों के लिए स्वर्ग है। इसके अलावा यह जगह वन्य जीवन और पक्षियों को देखने के लिए भी उल्लेखनीय है।


जयपुर कैसे जाएं?

हवाई मार्ग से: जयपुर हवाई अड्डा सिटी सेंटर से 12 किलोमीटर दूर सांगानेर में स्थित है। इसमें अंतरराष्ट्रीय और घरेलू दोनों टर्मिनल हैं और यह दुनिया भर के विभिन्न शहरों से अच्छी कनेक्टिविटी की सुविधा देता है और कई एयरलाइंस नियमित उड़ानें संचालित करती हैं। स्पाइसजेट, जेट एयरवेज, एयर इंडिया, ओमान एयर और इंडिगो जैसी लोकप्रिय एयरलाइंस की जयपुर के लिए दैनिक उड़ानें हैं।


ट्रेन से: आरामदायक और एसी युक्त शताब्दी एक्सप्रेस जैसी ट्रेनों द्वारा जयपुर पहुंचा जा सकता है, जो इसे मुंबई, दिल्ली, अहमदाबाद, उदयपुर, जोधपुर, जम्मू, कोलकाता, जैसलमेर, लुधियाना, हरिद्वार, पठानकोट, भोपाल, पटना, लखनऊ, बैंगलोर, हैदराबाद, चेन्नई और गोवा जैसे महत्वपूर्ण भारतीय शहरों से जोड़ती है। उल्लेखनीय ट्रेनों में पुणे जयपुर एक्सप्रेस, अजमेर शताब्दी, आदि एसजे राजधानी और जयपुर एक्सप्रेस शामिल हैं।


रोड से: राजस्थान राज्य सड़क परिवहन निगम (आरएसआरटीसी) जयपुर और राज्य के अन्य शहरों के बीच नियमित वोल्वो (वातानुकूलित और गैर-वातानुकूलित) और डीलक्स बसें चलाता है। आप जयपुर में नारायण सिंह सर्कल या सिंधी कैंप बस स्टैंड से बस पकड़ सकते हैं। इसके अतिरिक्त, कोटा, अहमदाबाद, दिल्ली, उदयपुर, अजमेर और वडोदरा जैसे शहरों से कई बस सेवाएँ उपलब्ध हैं।


जयपुर घूमने का सबसे अच्छा समय

जयपुर और राजस्थान के अन्य जगहें घूमने के लिए सबसे अच्छा समय नवंबर से मार्च तक है जब तापमान रात में 8 डिग्री सेल्सियस से लेकर दिन के दौरान 32 डिग्री सेल्सियस तक रहता है। गर्मियाँ काफी गर्म होती हैं, जिससे साइटसीइंग का मजा किरकिरा हो जाता है। मानसून गर्म और आर्द्र होता है, इसलिए यह घूमने के लिए आदर्श समय नहीं है। इस समय आयोजित होने वाले पतंग महोत्सव और जयपुर साहित्य महोत्सव के कारण जनवरी जयपुर घूमने के लिए अच्छा है। मार्च में होली से ठीक एक दिन पहले जयपुर में हाथी महोत्सव का आयोजन होता है।


Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.