इंडोनेशिया घूमने के लिए सबसे बेस्ट location Best place to visit Indonesia

 चूंकि साल अभी बदल गया है और हम 2024 में नए रोमांच के लिए खुद को तैयार कर रहे हैं, यह उन स्थानों की भविष्य की यात्रा की योजना बनाने का एक सही समय होगा जिनके बारे में आपने हमेशा सपना देखा है। आख़िरकार, ऐसा लगता है कि हम जल्द ही इस महामारी की स्थिति से बाहर निकलने वाले हैं। घर पर रहते हुए और सामाजिक दूरी का पालन करते हुए भविष्य में घूमने के लिए सर्वोत्तम स्थलों की तलाश करके अपनी उम्मीदें बनाए रखें। बेशक, हम दृढ़तापूर्वक सुझाव देंगे कि आप इंडोनेशिया को अपनी बकेट सूची में रखें, क्योंकि हमारे पास 13 सबसे पसंदीदा गंतव्य सिफारिशें हैं जो निश्चित रूप से आपका ध्यान आकर्षित करेंगी।


1 बाली

ठीक है, इसके बारे में कौन नहीं जानता? बाली बहुत पहले से ही इंडोनेशिया का सबसे पसंदीदा पर्यटन स्थल रहा है। इसे देवताओं के द्वीप के रूप में भी जाना जाता है, जैसे ही आप इस द्वीप पर कदम रखेंगे, इसका मनमोहक उष्णकटिबंधीय वातावरण तुरंत आपका स्वागत करेगा। प्राचीन समुद्र तट, गौरवशाली पहाड़, पवित्र पवित्र मंदिर, जीवंत नाइट क्लब और कई अन्य छुपे हुए रत्न असीमित रोमांच के साथ द्वीप में इंतजार कर रहे हैं।उबुद बंदर वन, उलुवतु मंदिर, या कुटा बीच जैसे कई लोकप्रिय स्थानों के अलावा, हम आपको तीर्थ एम्पुल मंदिर जाने की सलाह देते हैं: एक बाली हिंदू जल मंदिर, जो तंपकसिरिंग, जियान्यार, बाली शहर के करीब स्थित है। मंदिर परिसर में एक स्नान संरचना है या स्थानीय लोग इसे पेटिरतान के नाम से भी जानते हैं, जो मूल शब्द तीर्थ से लिया गया है जिसका अर्थ पवित्र जल है। बाली के हिंदू शुद्धिकरण अनुष्ठानों के लिए अक्सर इस स्थान पर आते हैं, क्योंकि ऐसा माना जाता है कि इस स्नान स्थल से पवित्र झरने का पानी बहता है। जब तक आप स्थानीय मानदंडों और विनियमों का पालन करते हैं, आप यहां स्नान करने का प्रयास भी कर सकते हैं।

 

इन्हें भी पढ़ें - कोरबा का इतिहास History of Korba


  यदि आप तस्वीरें लेने के लिए अधिक सुंदर जगह की तलाश में हैं, तो तनाह लोट एक आदर्श विकल्प होगा। शाब्दिक अर्थ है "समुद्र पर भूमि", तनाह लोट एक बाली मंदिर ( पुरा ) की छवि प्रस्तुत करता है जो चट्टान पर ऊंचा खड़ा है, जो टकराती लहरों और पृष्ठभूमि के रूप में आकाश के सिनेमाई रंगों के साथ खुले समुद्र का सामना कर रहा है।

 

2  राजा अम्पैट, पश्चिम पापुआ

जो लोग समुद्री और जलीय पर्यटन का शौक रखते हैं उन्हें इस गंतव्य से अवश्य परिचित होना चाहिए। यह पश्चिम पापुआ में स्थित एक प्राचीन स्वर्ग है जहां प्रकृति मैत्रीपूर्ण स्थानीय लोगों के साथ सभी असाधारण आश्चर्यों के साथ आपका स्वागत करती है। शाब्दिक अर्थ 'चार राजा', राजा अम्पैट एक द्वीपसमूह है जिसमें 1,500 से अधिक छोटे द्वीप, गुफाएं और चार मुख्य द्वीपों वेइगियो, बटांटा, सलावती और मिसूल के आसपास के शोले शामिल हैं।पानी के अंदर के शौकीनों के लिए, राजा अम्पैट दुनिया के कुछ बेहतरीन समुद्री अनुभव प्रदान करता है। राजा अम्पैट द्वीप समूह का क्षेत्र, जो 9.8 मिलियन हेक्टेयर भूमि और समुद्र को कवर करता है, 540 प्रकार के मूंगों, 1,000 से अधिक प्रकार की रीफ मछली और 700 प्रकार के मोलस्क का घर है। यह इसे दुनिया की मूंगा चट्टानों और पानी के नीचे के बायोटा के लिए सबसे विविध जलीय आवास बनाता है। पानी की सतहों का पता लगाने के अलावा, आप गहराई तक गोता भी लगा सकते हैं और पानी के नीचे के अलौकिक लोकों में भी डूब सकते हैं। यह एक अविस्मरणीय यात्रा होगी!


 इन्हें भी पढ़ेंअदभुत हिल स्टेशन गोवा Amazing Hill Station Goa


3  जकार्ता

 जकार्ता (जकार्ता राजधानी विशेष क्षेत्र) इंडोनेशिया में सबसे अधिक हलचल वाले विशाल शहर के रूप में जाना जाता है, जहां पूरे इंडोनेशिया से विविध जातीय समूह पृष्ठभूमि वाले 10 मिलियन से अधिक लोग इकट्ठा होते हैं और सद्भाव में रहते हैं। सड़कों पर घूमें और महानगर के परिदृश्य को देखकर आश्चर्यचकित हो जाएँ। शानदार मॉल में खरीदारी करें और अच्छे सौदे खोजें। छोटी-छोटी गलियों में डूब जाइए और स्ट्रीट फेरीवालों पर छुपे हुए पाककला के रत्नों को पाइए।ओल्ड टाउन बटाविया, राष्ट्रीय संग्रहालय और राष्ट्रीय स्मारक जैसे सांस्कृतिक आश्चर्यों का दौरा करें और इस शहर के बारे में इतिहास जानें, जो एक बार एक प्रसिद्ध बंदरगाह शहर था जहां डच और इंग्लैंड के व्यापारी आते थे। अंतिम लेकिन महत्वपूर्ण बात, आप इसके असीमित परिवार-अनुकूल उत्साहों का भी आनंद ले सकते हैं जैसे कि दूनिया फैंटासी थीम पार्क, एंकोल ड्रीमलैंड, सी वर्ल्ड और कई अन्य।


4. उबुद

उबूद बाली में एक शहर है जो जियानार रीजेंसी की तलहटी में चावल के खेतों और खड़ी घाटियों के बीच स्थित है। इसने अपनी पारंपरिक कला और संस्कृति, प्राकृतिक अजूबों और प्रभावशाली वास्तुकला के कारण वर्षों से इंडोनेशिया पर्यटन का विकास किया है। अच्छे भोजन, दर्शनीय स्थलों की यात्रा और आध्यात्मिकता के साथ-साथ कल्याण और साहसिक गतिविधियों में शामिल होने के लिए अपने अगले इंडोनेशिया दौरे पर उबूद पर जाएँ।उबुद में करने के लिए चीजें - चावल की छतों पर जाएँ, पुरा तीर्थ एम्पुल के पवित्र झरने के पानी में डुबकी लगाएँ, बंदर वन जाएँ, कैम्पुहान रिज वॉक करें, कांटो लैम्पो और तिबुमना जलप्रपात का अन्वेषण करें


5. कोमोडो नेशनल पार्क

कोमोडो नेशनल पार्क इनमें से एक है प्रसिद्ध छुट्टी स्थलों इंडोनेशिया में वनस्पतियों और जीवों और समुद्री जीवन की विविध प्रजातियों का पता लगाने के लिए। यह क्षेत्र की संपूर्ण जैव विविधता- वन्यजीव और समुद्री दोनों की रक्षा करता है। पहले इसकी स्थापना कोमोडो ड्रेगन की लुप्तप्राय प्रजातियों के संरक्षण के लिए की गई थी जो दुनिया में कहीं और नहीं पाई जा सकती हैं। ड्रेगन से आमने-सामने मिलने के अलावा, आप कलोंग द्वीप में उड़ने वाली लोमड़ियों को देख सकते हैं, गुलाबी समुद्र तट - पंतई मेराह पर टहल सकते हैं, कोमोडो द्वीप में स्कूबा डाइविंग का आनंद ले सकते हैं और मेसा गांव में स्थानीय लोगों से मिल सकते हैं। कोमोडो नेशनल पार्क में करने के लिए चीजें - डाइविंग, सी कयाकिंग, स्नोर्केलिंग, कोमोडो नेशनल पार्क के आसपास गुप्त समुद्र तटों की खोज, एक निजी नौका किराए पर लें


इन्हें भी देखें - Bet 8 waterfall in Maldive मालदीव में बेट 8 झरना


6. योग्यकार्ता

योग्याकार्ता एक जीवंत शहर है जो शास्त्रीय जावानीस कला और संस्कृति का दावा करता है। शहर के नाम का मतलब एक ऐसा शहर है जो समृद्ध होने के लिए उपयुक्त है। एक गंतव्य जिसे आपको अपनी इंडोनेशिया यात्रा के दौरान अवश्य देखना चाहिए। यदि आप जावानीस जीवन शैली का वास्तविक स्वाद लेना चाहते हैं, तो योग्याकार्ता आपके लिए स्थान है। सबसे बड़ी बौद्ध संरचनाओं से लेकर संग्रहालयों, प्राकृतिक अजूबों से लेकर शानदार भोजन तक, इसमें वह सब कुछ है जिसकी आप अपनी यात्रा पर उम्मीद कर सकते हैं।

योग्याकार्ता में करने के लिए चीजें - इंद्रयंती समुद्र तट पर जाएँ, सोनो-बुडोयो संग्रहालय में कला का आनंद लें, प्रोगो नदी में राफ्टिंग करें, गेम्बिरा लोका चिड़ियाघर जाएँ, तमन साड़ी वाटर कैसल जाएँ


7. गिली द्वीप

एडवेंचर के शौकीनों से लेकर बैकपैकर्स, समुद्र तट प्रेमियों से लेकर पार्टी जानवरों तक, गिली द्वीप दुनिया भर के पर्यटकों को आकर्षित करते हैं। यह तीन छोटे द्वीपों का एक समूह है - गिली ट्रवांगन, गिली एयर और गिली मेनो। समुद्री जीवन और प्रवाल गठन की प्रचुरता इसे स्कूबा डाइविंग के लिए उपयुक्त बनाती है। यह स्वर्ग इंडोनेशिया में स्वादिष्ट स्थानीय भोजन, जोरदार पार्टी के दृश्यों और स्मारिका के रूप में पूरी तरह से तैयार की गई तस्वीरों को क्लिक करने के लिए एक यात्रा गंतव्य है।


और पढ़े:-  

Top 10 Richest country in 2023 में शीर्ष 10 सबसे अमीर देश


8.तंजुंग पुटिंग राष्ट्रीय उद्यान

तंजुंग पुटिंग राष्ट्रीय उद्यान इंडोनेशिया के मध्य कालीमंतन प्रांत में बोर्नियो द्वीप पर स्थित है। पार्क कई इकोटूरिज्म के लिए एक पसंदीदा स्थान है, कई स्थानीय पर्यटन कंपनियां बहु-दिवसीय वन्य जीवन को देखने और अनुसंधान केंद्र का दौरा करने के लिए आगंतुकों के लिए नाव यात्रा का आयोजन करती हैं। यहां कई जंगली जानवर रहते हैं जैसे कि गिबन्स, मकाक, क्लाउडेड तेंदुआ, सन बियर, अजगर, मगरमच्छ और - सबसे प्रसिद्ध - ऑरंगुटान। कृषि उपयोग में अवैध कटाई और वनों की कटाई पार्क के लिए एक बड़ा खतरा बन गई है।


9.फ्लोरेस द्वीप

सुंबावा के पूर्व में और नुसा तेंगारा में लेम्बटा के पश्चिम में स्थित, फ्लोर्स के लंबे द्वीप ने प्राकृतिक आकर्षण और संस्कृति की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान की। फ्लोरेस में सबसे प्रसिद्ध स्थान केलीमुतु ज्वालामुखी क्रेटर है, जिसमें तीन झीलें हैं जो ज्वालामुखी गैस से संचालित होती हैं जो ऑक्सीकरण की मात्रा के अनुसार पानी का रंग बदलती हैं। फ्लोरेस में, इको-पर्यटन उद्योग भी विकसित होता है, यहां आने वाले मेहमान पारंपरिक गांवों का दौरा कर सकते हैं, होमस्टे में रह सकते हैं और पक्षी देखने और लंबी पैदल यात्रा जैसी गतिविधियों में भाग ले सकते हैं।


10.टोराजालैंड

तोराजालैंड (ताना तोराजा) दक्षिण सुलावेसी का एक उच्चभूमि क्षेत्र है, जो तोराजन लोगों का घर है। यहां के लोग अपने घरों की विशाल नुकीली छत, जिन्हें टोंगकोनन कहा जाता है, और शानदार लेकिन भयानक अंतिम संस्कार की रस्म के लिए प्रसिद्ध हैं। किसी व्यक्ति की मृत्यु के बाद, शव को - अक्सर वर्षों तक - वास्तविक अंतिम संस्कार समारोह तक रखा जाता है, जो कई दिनों तक चल सकता है। मृतकों को अंततः एक छोटी गुफा या खोखले पेड़ में दफनाया गया। सबसे बड़े अंत्येष्टि आमतौर पर जुलाई और अगस्त के शुष्क मौसम के महीनों में आयोजित की जाती हैं, लेकिन अंत्येष्टि पूरे वर्ष होती है।


11.बुकिट लवांग

बुकिट लवांग एक छोटा सा गाँव है जो मेदान से लगभग 90 किमी उत्तर पश्चिम में गुनुंग लेउसर नेशनल पार्क के पूर्वी भाग में स्थित है, जो उत्तरी सुमात्रा की राजधानी है। शिकार और वनों की कटाई से ओरंगुटान की कम हुई आबादी को संरक्षित करने के लिए 1973 में यहां ओरंगुटान के लिए एक पुनर्वास केंद्र स्थापित किया गया था। जंगल के केंद्र में यात्राओं के अद्भुत चयन, व्हाइटवाटर रोमांच और दुनिया में जंगली ऑरंगुटान को देखने के कुछ बेहतरीन अवसरों के साथ, बुकित लावांग घूमने के लिए एक योग्य क्षेत्र है।



12.ब्रोमो टेंगर सेमेरू राष्ट्रीय 

ब्रोमो टेंगर सेमेरू राष्ट्रीय उद्यान अपने प्राचीन ज्वालामुखी के अद्भुत दृश्यों और तब से उभरे सुरम्य ज्वालामुखियों की एक विस्तृत श्रृंखला के लिए जाना जाता है। पार्क का नाम दो पहाड़ों, माउंट सेमेरू, माउंट ब्रोमो और टेंगर लोगों के नाम पर रखा गया है जो इस क्षेत्र में रहते हैं। सेमेरू न केवल जावा का सबसे ऊँचा पर्वत है बल्कि इंडोनेशिया के सबसे सक्रिय ज्वालामुखियों में से एक है। ब्रोमो के सुलगते शंकु ज्वालामुखीय रेत के समुद्र में खड़े हैं, जो क्रेटर के किनारे की विशाल चट्टानों से घिरा हुआ है।


13.लोम्बोक_पर्यटन

लोम्बोक अपने निकटतम पड़ोसी: बाली से बहुत अलग नहीं है। इसमें बाली की तरह ही सुंदर समुद्र तट और ज्वालामुखीय दृश्य हैं, जिनमें कम व्यावसायिकता और कम भीड़ है। 



इससे यह इंडोनेशिया में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक बन गया है। इस द्वीप के उत्तरी क्षेत्र में गुनुंग रिंजानी नामक विशाल ज्वालामुखी का प्रभुत्व है, और कई पर्यटकों के लोम्बोक आने का कारण रास्ते का कम से कम एक हिस्सा ट्रैकिंग है। उत्तर-पश्चिमी तट से कुछ दूर स्थित तीन गिली द्वीप सबसे लोकप्रिय समुद्र तट हैं।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.