World Earth day 2024 celebration earth day quotes विश्व पृथ्वी दिवस 22 April

इस साल 54वां पृथ्वी दिवस मनाया जा रहा है. इस दिन को इंटनैशनल मदर अर्थ डे के नाम से भी जाना जाता है. जानिए इस दिन के महत्व और इसे मनाने से जुड़ी कुछ खास बातों के बारे में. 

पृथ्वी दिवस एक वार्षिक आयोजन है जिसे 22 अप्रैल को दुनिया भर में पर्यावरण संरक्षण के लिए आयोजित किया जाता है। इसकी स्थापना अमेरिकी सीनेटर जेराल्ड नेल्सन ने 1970 में एक पर्यावरण शिक्षा के रूप की थी। अब इसे 192 से अधिक देशों में प्रति वर्ष मनाया जाता है। यह तारीख उत्तरी गोलार्द्ध में वसन्त और दक्षिणी गोलार्द्ध में शरद का मौसम है।जब बार से चुनगी आते थे संयुक्त राष्ट्र में पृथ्वी दिवस को प्रत्येक वर्ष मार्च विषुव (वर्ष का वह समय जब दिन और रात बराबर होते हैं) पर मनाया जाता है, यह अक्सर 20 मार्च होता है, यह एक परम्परा है जिसकी स्थापना शान्ति कार्यकर्ता जॉन मक्कोनेल के द्वारा की गयी। यह पृथ्वी का बड़ा ही मनाया जाने वाला दिवस है।


फादर ऑफ़ अर्थ डे father of earth day

पृथ्वी दिवस की स्थापना अमेरिकी सीनेटर गेलोर्ड नेल्सन (Gaylord Nelson) ने पर्यावरण शिक्षा के रूप की थी. सन् 1970 से प्रारम्भ हुए इस दिवस को आज पूरी दुनिया के 195 से अधिक देश मनाते हैं. इन्हें फादर ऑफ़ अर्थ डे कहा जाता है.


पृथ्वी दिवस कब मनाया जाता है?When is Earth Day celebrated?

 हर साल 22 अप्रैल को अर्थ डे मनाया जाता है। भारत समेत लगभग 195 से ज्यादा देश पृथ्वी दिवस को मनाते हैं। इस साल 2024 में यह विश्व पृथ्वी दिवस (Earth Day) का 54 वां आयोजन होगा।


पृथ्वी दिवस शब्द किसने दिया था? 

(Who Invented World Earth Day)

"पृथ्वी दिवस या अर्थ डे" शब्द को जुलियन कोनिग (Julian Koenig) 1969 ने दिया था. इस नए आन्दोलन को मनाने के लिए 22 अप्रैल का दिन चुना गया, इसी दिन केनिग का जन्मदिन भी होता है. उन्होंने कहा कि "अर्थ डे" "बर्थ डे" के साथ ताल मिलाता है, इसलिए उन्होंने 22 अप्रैल को पृथ्वी दिवस मनाने का सुझाव दिया था इसके अलावा इस माह में विश्व में स्कूलों की छुट्टियाँ भी होतीं हैं जिससे लोग आन्दोलन में भाग लेने ले लिए फ्री होते हैं और विश्व के देशों में तापमान भी अनुकूल रहता है.


Earth Day in 2024: दिवस 2024 के लिए थीम है;

हर साल अर्थ डे एक निर्धारित थीम के तहत मनाया जाता है। इस साल 2024 में अर्थ डे की थीम पृथ्वी बनाम प्लास्टिक (Planet vs. Plastics) रखी गई है। इससे पहले साल 2023 में पृथ्वी दिवस की थीम है – “ हमारे ग्रह में निवेश करें ” यानि Invest in Our Planet रखी गई थी। यह थीम पृथ्वी दिवस के वैश्विक आयोजक Earth Day.org (EDO) द्वारा घोषित की गई है। यह थीम व्यक्तियों, समुदायों, सरकारों और व्यवसायों को प्राथमिकता देने और वर्तमान के साथ- साथ आने वाली पीढ़ियों के लिए हमारे ग्रह की रक्षा और संरक्षण की दिशा में कार्रवाई करने का सन्देश देती है। 


Earth Day 2020: पृथ्वी दिवस 2020 के लिए थीम है;

 climate action. पृथ्वी दिवस का आयोजन हर वर्ष 22 अप्रैल को दुनिया भर में पर्यावरण संरक्षण के लिए समर्थन प्रदर्शित करने के लिए आयोजित किया जाता है. सन् 1970 से प्रारम्भ हुए इस दिवस को आज पूरी दुनिया के 192 से अधिक देशों के 1 अरब से अधिक लोग मनाते हैं. वर्ष 2020 में इसके 50 वर्ष पूरे हो चुके हैं.


पृथ्वी दिवस का इतिहास History 

पहली बार 22 अप्रैल, 1970 को आयोजित किया गया था, अब इसमें EARTHDAY.ORG (पूर्व में अर्थ डे नेटवर्क) द्वारा विश्व स्तर पर समन्वित कार्यक्रमों की एक विस्तृत श्रृंखला शामिल है, जिसमें 193 से अधिक देशों के 1 बिलियन लोग शामिल हैं। 2024 का आधिकारिक विषय "ग्रह बनाम प्लास्टिक" है। 2025 पृथ्वी दिवस की 55वीं वर्षगांठ होगी।हमारा ग्रह एक अद्भुत जगह है, लेकिन इसे फलने-फूलने के लिए हमारी मदद की ज़रूरत है! इसीलिए ग्रह को प्रदूषण और वनों की कटाई जैसी चीज़ों से बचाने के लिए हर साल 22 अप्रैल को एक अरब से अधिक लोग पृथ्वी दिवस मनाते हैं । कूड़े को उठाने और पेड़ लगाने जैसी गतिविधियों में भाग लेकर , हम अपनी दुनिया को रहने के लिए एक खुशहाल, स्वस्थ जगह बना रहे हैं।


Earth Day kyo manaya jata hai पृथ्वी दिवस क्यों मनाया जाता है 

पहला पृथ्वी दिवस 1970 में मनाया गया था, जब विस्कॉन्सिन के एक संयुक्त राज्य सीनेटर ने पर्यावरण संबंधी मुद्दों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए एक राष्ट्रीय प्रदर्शन का आयोजन किया था। पूरे देश में रैलियाँ हुईं और साल के अंत तक, अमेरिकी सरकार ने पर्यावरण संरक्षण एजेंसी बनाई थी। 1990 तक, पृथ्वी दिवस दुनिया भर के 140 से अधिक देशों द्वारा मनाया जाने वाला एक कार्यक्रम था।

Earth day 2024

यह बात आश्चर्यजनक भले ही लगे, लेकिन सच्चाई यही है कि हमारे ग्रह को जीवित रहने के लिए हमारी सहायता की आवश्यकता है। हमारी पृथ्वी को प्रदूषण और वनों की कटाई जैसी चीजों से बचाने के लिए, हर साल 22 अप्रैल को एक अरब से भी ज़्यादा लोग पृथ्वी दिवस को मनाते हैं। इसे दुनियाभर में अर्थ डे के नाम से जाना जाता है। इस दिन हम सभी कूड़े की सफाई और वृक्षारोपण जैसे कार्यों में संलग्न होकर एक खुशहाल, स्वस्थ दुनिया में योगदान करते हैं। पृथ्वी दिवस का वार्षिक उत्सव पर्यावरण आंदोलन की उपलब्धियों का सम्मान करता है और आने वाली पीढ़ियों के लिए ग्रह के प्राकृतिक संसाधनों के संरक्षण के महत्व को बढ़ावा देता है। इसलिए आज के इस ब्लॉग में हम Earth Day in Hindi के बारे में जानेंगे।


पृथ्वी दिवस पर 8 लाइन्स 8 Lines on Earth Day

1.पृथ्वी के टिकाऊ पर्यावरण के प्रति जन जागरूकता बढ़ाने के लिए हर साल 22 अप्रैल को विश्व पृथ्वी दिवस मनाया जाता है।

2.विश्व पृथ्वी दिवस मानवता के अस्तित्व के लिए पर्यावरण संरक्षण के महत्व पर प्रकाश डालता है।

3.विश्व पृथ्वी दिवस जो दुनिया भर के 193 देशों में मनाया जाता है, की स्थापना 1970 में संयुक्त राज्य अमेरिका के सीनेटर गेलॉर्ड नेल्सन ने की थी।

4.हर साल सरकार, गैर सरकारी संगठन और नागरिक समाज इस अवसर पर पर्यावरण संरक्षण के लिए समर्थन जुटाने के लिए संयुक्त रूप से कार्यक्रम आयोजित करते हैं।

5.पृथ्वी समुद्र और भूमि के रूप में कई प्रजातियों के लिए आवास प्रदान करती है जिससे जैविक रूप से विविध पारिस्थितिकी तंत्र को संरक्षित करने में मदद मिलती है।


Ask Question 

Q1.पहले पृथ्वी दिवस कब मनाया गया?

पहला पृथ्वी दिवस 22 अप्रैल, 1970 को आयोजित किया गया था और तब से हर साल आयोजित किया जाता है।


Q2.पृथ्वी दिवस कितने देश मनाते हैं?

इसकी स्थापना अमेरिकी सीनेटर जेराल्ड नेल्सन ने 1970 में एक पर्यावरण शिक्षा के रूप की थी। अब इसे 192 से अधिक देशों में प्रति वर्ष मनाया जाता है।


Q3.पृथ्वी दिवस मनाने का क्या कारण है?

इस दिन को मनाने का मकसद पर्यावरण को होने वाले खतरों के प्रति लोगों को जागरूक करना है और पर्यावरण संरक्षण के लिए लोगों को प्रोत्साहित करना है


Q4.पृथ्वी दिवस पहली बार कहाँ मनाया गया था?

22 अप्रैल, 1970 को सबसे पहली बार संयुक्त राज्य अमेरिका में पृथ्वी दिवस मनाया गया था। 1990 में डेनिस हेस (Denis Hayes ) ने विश्व स्तर पर इस दिन को मनाने का प्रस्ताव रखा जिसमें 141 देशों ने भाग लिया। साल 2016 में, पृथ्वी दिवस को जलवायु संरक्षण के लिए समर्पित कर दिया गया।


Q5.पृथ्वी दिवस का नारा क्या है?

यादगार पृथ्वी दिवस के नारे

बेहतर भविष्य के लिए प्रकृति का पोषण करें । बेहतर कल के लिए हरा भरा आज। बेहतर कल के लिए आज का पुन: उपयोग करें। पृथ्वी बचाओ, भविष्य 


इस पोस्ट में आपको अर्थ दिवस के बारे में हमने बताया है आपको ये post कैसा लगा नीचे कमेंट करके जरूर बताएं और अर्थ दिवस के बारे में और अधिक जानकारी के लिए हमारे चैनल को Follow कीजिए

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.