World Earth day kab or kyo manaya jata hai विश्व पृथ्वी दिवस कब और क्यों मनाई जाती है


 पृथ्वी दिवस कब मनाई जाती है 

पृथ्वी दिवस हर साल 22 अप्रैल को मनाया जाता है। पर्यावरण शिक्षा के रूप में अमेरिकी सीनेटर गेलॉर्ड नेल्सन द्वारा स्थापित, यह दिन पहली बार 22 अप्रैल, 1970 को मनाया जाता है 


पृथ्वी दिवस का उद्देश्य Earthday.org

Earthday.org के अनुसार, पृथ्वी दिवस का उद्देश्य है "लोगों और ग्रह के लिए परिवर्तनकारी परिवर्तन लाने के लिए दुनिया के सबसे बड़े पर्यावरण आंदोलन का निर्माण करें।" आंदोलन का मिशन "दुनिया भर में पर्यावरण आंदोलन में विविधता लाना, शिक्षित करना और सक्रिय करना है।"

पृथ्वी दिवस 2024: तिथि और थीम

पृथ्वी दिवस हर साल 22 अप्रैल को मनाया जाता है। पर्यावरण शिक्षा के रूप में अमेरिकी सीनेटर गेलॉर्ड नेल्सन द्वारा स्थापित, यह दिन पहली बार 22 अप्रैल, 1970 को मनाया गया था। इस वर्ष, पृथ्वी दिवस समारोह 'ग्रह बनाम प्लास्टिक' विषय पर केंद्रित है। यह थीम प्लास्टिक पर ऐतिहासिक संयुक्त राष्ट्र संधि से प्रेरित है, जिसके 2024 के अंत तक स्वीकृत होने की उम्मीद है। साथ ही, इसका उद्देश्य मानव और ग्रह स्वास्थ्य के लिए प्लास्टिक प्रदूषण के नुकसान के बारे में जागरूकता बढ़ाना

पृथ्वी दिवस 2024: इतिहास

पृथ्वी दिवस पहली बार 22 अप्रैल, 1970 को मनाया गया था, जब देश भर में अनुमानित 20 मिलियन लोगों ने संयुक्त राज्य भर में प्राथमिक और माध्यमिक विद्यालयों, विश्वविद्यालयों और सामुदायिक साइटों सहित हजारों साइटों पर उद्घाटन कार्यक्रमों में भाग लिया था।पृथ्वी दिवस संगठन के अनुसार, विस्कॉन्सिन के कनिष्ठ सीनेटर सीनेटर गेलॉर्ड नेल्सन लंबे समय से संयुक्त राज्य अमेरिका में बिगड़ते पर्यावरण के बारे में चिंतित थे। फिर, जनवरी 1969 में, उन्होंने और कई अन्य लोगों ने सांता बारबरा, कैलिफ़ोर्निया में बड़े पैमाने पर तेल रिसाव की तबाही देखी। छात्र युद्ध-विरोधी आंदोलन से प्रेरित होकर, सीनेटर नेल्सन वायु और जल प्रदूषण के बारे में उभरती सार्वजनिक चेतना के साथ छात्र-युद्ध-विरोधी विरोधों की ऊर्जा को बढ़ाना चाहते थे। उन्होंने राष्ट्रीय मीडिया में कॉलेज परिसरों में टीच-इन के विचार की घोषणा की और एक संरक्षण-दिमाग वाले रिपब्लिकन कांग्रेसी पीट मैकक्लोस्की को अपने सह-अध्यक्ष के रूप में काम करने के लिए राजी किया।

पृथ्वी दिवस के पीछे का इतिहास क्या है?

चूँकि 'पृथ्वी दिवस क्या है?' अब यह हमारे पीछे है, आइए इस महत्वपूर्ण वार्षिक घटना के इतिहास पर गौर करें।

1969 में, संयुक्त राज्य अमेरिका के कैलिफ़ोर्निया राज्य को एक बड़ी पर्यावरणीय आपदा का सामना करना पड़ा । सांता बारबरा तेल रिसाव से कैलिफ़ोर्निया के तट के साथ समुद्र में 3 मिलियन गैलन तेल लीक हो गया। तेल की परत 35 मील तक बड़े पैमाने पर फैल गई। जो कुछ उन्होंने देखा उससे दुखी होकर और पहले से मौजूद समस्याओं से परेशान होकर, सीनेटर गेलॉर्ड नेल्सन कार्रवाई के लिए आगे आए।

                          उस समय, वह एक कनिष्ठ राजनीतिज्ञ थे, लेकिन पर्यावरण के प्रति उनका जुनून था। इसलिए, 1970 में, कार्यकर्ता डेनिस हेस की मदद से, उन्होंने एक राष्ट्रव्यापी विरोध दिवस का आयोजन किया। देश भर के लगभग 2,000 स्कूलों और विश्वविद्यालयों ने शांतिपूर्ण 'धरना' और मार्च में भाग लिया। भाग लेने वाले लोग मुख्यतः युवा लोग और कॉलेज के छात्र थे। इन विरोध प्रदर्शनों ने मीडिया का इतना ध्यान आकर्षित किया कि सीनेटर नेल्सन ने एक टीम बनाने और आंदोलन जारी रखने का फैसला किया। इसके बाद के वर्षों में, ऐसा माना जाता है कि 10% अमेरिकी आबादी घटनाओं में भाग ले रही थी। 1990 में, पृथ्वी दिवस वैश्विक हो गया । दुनिया भर के 141 देशों से 20 करोड़ लोगों ने हिस्सा लिया. और, आज तक, यह आयोजन बढ़ता ही जा रहा है।


पृथ्वी दिवस 2024: गतिविधियाँ

पृथ्वी दिवस पर्यावरण संरक्षण और स्थिरता के महत्व की याद दिलाता है, जो हमें एक स्वस्थ ग्रह और उज्जवल भविष्य के लिए एक साथ आने और कार्रवाई करने के लिए प्रोत्साहित करता है। विभिन्न कार्यक्रमों, टूलकिट और पहलों के माध्यम से, इस कार्यक्रम का उद्देश्य जागरूकता बढ़ाना, परिवर्तन को प्रेरित करना और प्रकृति के साथ गहरे संबंध को बढ़ावा देना है इस वर्ष, EARTHDAY.ORG मनुष्यों और पर्यावरण की बेहतरी के लिए प्लास्टिक को समाप्त करने के लिए प्रतिबद्ध है, और 2040 तक सभी प्लास्टिक के उत्पादन में 60% की कमी की मांग कर रहा है।

पृथ्वी दिवस के बारे में कुछ रोचक तथ्य क्या हैं?

अब तक, इसमें कोई संदेह नहीं है कि आप पृथ्वी दिवस के बारे में काफी जानकार होंगे और यह इतना महत्वपूर्ण क्यों है, लेकिन यहां कुछ मजेदार तथ्य हैं जो आप नहीं जानते होंगे:

1.आजकल, 190 देशों के 1 अरब लोग पृथ्वी दिवस कार्यक्रमों में भाग लेते हैं।

2.2020 में पृथ्वी दिवस की 50वीं वर्षगांठ थी।

3.ग्रेटा थनबर्ग पृथ्वी दिवस की बड़ी समर्थक हैं. 2020 में, अर्थ डे लाइव कार्यक्रम के दौरान, उन्होंने इस मुद्दे को संबोधित करने के लिए एक ऑनलाइन भाषण दिया।

4.प्रत्येक वर्ष के पृथ्वी दिवस की एक अलग थीम होती है। उदाहरण के लिए, 2019 के पृथ्वी दिवस की थीम 'हमारी प्रजातियों की रक्षा करें' थी, और उन जानवरों और पौधों की प्रजातियों पर जोर दिया गया था जो विलुप्त होने के खतरे में हैं।

पृथ्वी दिवस पर आपको क्या करना चाहिए?

आज ही किसी पार्क में जाएँ !

पृथ्वी दिवस राष्ट्रीय उद्यान सप्ताह भी है। अपने आस-पास के पार्कों का अन्वेषण करें, और जल्द ही हमारे भव्य राष्ट्रीय उद्यानों में से किसी एक की यात्रा की योजना बनाएं! इस गर्मी में, इस बात पर विचार करें कि क्या आप काम करते समय या परिवार और दोस्तों से मिलने जाते समय पैदल चल सकते हैं या बाइक चला सकते हैं। यह आपके शरीर और ग्रह के लिए अच्छा है!

पृथ्वी दिवस क्यों महत्वपूर्ण है?

पृथ्वी दिवस पहली बार 1970 में मनाया गया था जब 20 मिलियन लोग पर्यावरणीय गिरावट के विरोध में सड़कों पर उतरे थे। यह घटना 1969 के सांता बारबरा तेल रिसाव और धुंध और प्रदूषित नदियों जैसे अन्य मुद्दों के कारण शुरू हुई थी।अगली आधी शताब्दी तक, पृथ्वी दिवस पर्यावरण सक्रियता में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता रहा। ऐतिहासिक पेरिस समझौता, जो वैश्विक ग्रीनहाउस उत्सर्जन को कम करने के लिए एक साझा लक्ष्य निर्धारित करने के लिए लगभग 200 देशों को एक साथ लाता है, पृथ्वी दिवस 2016 पर हस्ताक्षर किए गए थे। 2009 में, संयुक्त राष्ट्र ने पृथ्वी दिवस को अंतर्राष्ट्रीय मातृ पृथ्वी दिवस के रूप में नामित किया था।

Ask questions 

1.पृथ्वी दिवस मनाने का उद्देश्य क्या है?

Earthday.org के अनुसार, पृथ्वी दिवस का उद्देश्य है "लोगों और ग्रह के लिए परिवर्तनकारी परिवर्तन लाने के लिए दुनिया के सबसे बड़े पर्यावरण आंदोलन का निर्माण करें।" आंदोलन का मिशन "दुनिया भर में पर्यावरण आंदोलन में विविधता लाना, शिक्षित करना और सक्रिय करना है।"

2.पहला पृथ्वी दिवस कब मनाया गया था?

पहला पृथ्वी दिवस 22 अप्रैल, 1970 को आयोजित किया गया था और तब से हर साल आयोजित किया जाता है। यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है

3.पृथ्वी दिवस का मुख्य विचार क्या है?

पृथ्वी दिवस एक वार्षिक उत्सव है जो पर्यावरण आंदोलन की उपलब्धियों का सम्मान करता है और भविष्य की पीढ़ियों के लिए पृथ्वी के प्राकृतिक संसाधनों की रक्षा करने की आवश्यकता के बारे में जागरूकता बढ़ाता है। पहला पृथ्वी दिवस  22 अप्रैल 1970 को आयोजित किया गया था।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.