Best holiday summer vacation trips सर्वोत्तम अवकाश ग्रीष्म अवकाश यात्राएँ

Tips For Traveling In Summer: गर्मी में अक्सर छुट्टियों के दौरान लोग घूमने का प्लान बनाते है। इस दौरान कई बार अकेला या परिवार के साथ देश या विदेश में भ्रमण करने अक्सर लोग जाते है। लेकिन कई बार गर्मी रहने की वजह से घूमने का पूरा मजा नहीं ले पाते और कई तरह की परेशानियों का सामना करना भी पड़ता है। ऐसे में आज हम आपको इस आर्टिकल में कुछ ऐसी टिप्स के बारे में बताएंगे, जो आपकी यात्रा को आसान करने के साथ मजेदार भी बनाएगी। इन टिप्स की मदद से स्ट्रेस काफी कम होगा और यात्रा आरामदायक बनेगी। इन टिप्स की मदद से वेकेशन को अच्छी तरह से एन्जॉय करने में मदद भी मिलती है। आइए जानते हैं गर्मियों में ट्रेवलिंग के दौरान किन टिप्स को फॉलो करना चाहिए।


जगह का चुनाव करें

समर वेकेशन ऐसा टाइम है जिसमें आप अपनी फैमिली के साथ क्वालिटी टाइम स्पेंड कर सकते हैं. तो उसके लिए सबसे पहले आपको ऐसी जगह का चुनाव करना होगा जो आपके और आपकी फैमिली के लिए अनुकूल हो. अगर समर वेकेशन पर आप अकेले जा रहे हैं तो अपनी पसंद की कुछ जगहों को एक डायरी में नोट करें, अगर आप बच्चे, बुजुर्ग माता-पिता या फिर आप अपनी लाइफ पार्टनर के साथ जा रहे हैं तो इस लिस्ट में उनकी पसंद भी लिखें. क्योंकि हर व्यक्ति की अलग-अलग पसंद होती है. किसी को पहाड़ पसंद होते हैं, किसी को बीच पसंद होते हैं, किसी को कंट्री साइड रिसॉर्ट पसंद होते हैं तो कोई बर्फीली जगह में घूमना चाहता है. मौसम और सबकी पसंद के हिसाब से डेस्टिनेशन का चुनाव करें. संभव हो तो पीक सीजन में जाने से बचें. ऐसा करने से आपके खर्चे कम होंगे.

यात्रा: सुबह जल्दी या शाम को देर से यात्रा करें. गर्मी में बाहर जाने से बचें. गर्मी से बचने के लिए एयर कंडीशनिंग या पंखे का इस्तेमाल करें. गर्मी में बाहर जाने पर छाता या टोपी का इस्तेमाल करें.


पैकिंग करें

जो सामान जरूरत का है उसकी लिस्ट तैयार करें और फिर उसको अपने बैग में रखें. ध्यान रहे कि जरूरत से ज्यादा कपड़े या जूते चप्पल ना लेकर जाएं. कोशिश करें आपके बैग में कम से कम सामान हो. अगर आप बीच पर घूमने जा रहें हैं तो अच्छी क्वालिटी का सन्सक्रीन अपने साथ रखना ना भूलें, इसके अलावा गॉगल्स और हैट भी अपने साथ रखें. ऐसे कपड़े रखें जो सफर में कंफर्टेबल रहें और जल्दी गंदे न हों. बच्चों के साथ ट्रैवलिंग करते समय उनका बैग उन्हीं को पकड़ाएं और पैक करने दें. इन टिप्स के साथ आप वेकेशंस का बहुत अच्छे से लुत्फ उठा पाएंगे. हैप्पी वैकेशन्स!


सनस्क्रीन व सनग्लासेस पैक करें

गर्मी में घूमने जाने के लिए पैकिंग में सबसे पहले सनस्क्रीन व सनग्लासेस को अवश्य रखें। इन दोनों को साथ में रखने से कई तरह की मुसीबत कम होगी और स्किन पर टैनिंग की समस्या भी नहीं होगी। वहीं सनग्लासेस आंखों को धूप से बचाने के साथ धूल- मिट्टी से भी बचाव करेंगे।


शरीर को हाइड्रेट रखें

गर्मी में शरीर को लू आदि से बचाने के लिए समय- समय पर पानी पीने के साथ अन्य पेय पदार्थों का भी सेवन करते है। हाइड्रेट रहने से बीमारियां कम होती है और शरीर स्वस्थ रहता है। गर्मी में घूमने के दौरान कई बार शरीर में डिहाइड्रेशन की समस्या हो जाती है, जो सिर दर्द और चक्कर आने जैसी बीमारियों को न्यौता दें सकती है।

कपड़ो का चयन सोच- समझ कर करे

गर्मी में भारत के अधिकांश हिस्सो में जमकर गर्मी पड़ती है। ऐसे में कॉटन और लिनेन के कपड़ो को ही पहनें। सिल्क, ब्रोकेड आदि कपड़ो को पहनने से बचें। गर्मी के समय दिन में स्लीवलेस कपड़े पहनने से बचें क्योंकि इससे त्वचा टैन हो सकती है। 


फर्स्ट एड बॉक्स साथ रखें

घूमने जाने के लिए पैकिंग में इस बॉक्स को अवश्य रखें। कई बार घूमते समय हम ऐसी जगह पर चले जाते है। जहां पर मेडिसन मिलना थोड़ा मुश्किल होता है। जिस कारण परेशानी बढ़ सकती है। इस समस्या से बचने के लिए बैंडेज, सिरदर्द, पेट दर्द और उल्टी की दवाई अपने पास रखें। साथ ही अगर आप किसी दवाई का नियमित सेवन करते है, तो उसका एक्सट्रा पैकेट रखना न भूलें।


हेल्दी स्नैक्स

गर्मी में टैवलिंग के दौरान अपने साथ हेल्दी स्नैक्स रखना न भूलें क्योंकि कई बाहर का खाने से बोर होने के साथ शरीर को सूट भी नहीं करता है। ऐसे में पैकिंग करते समय बैग में हेल्दी स्नैक्स अवश्य रखें। ऐसे स्नैक्स को प्राथमिकता दे, जो जल्दी खराब न हो और हेल्दी भी हो।


फ्लाइट और ट्रेन की टिकट बुकिंग

डेस्टिनेशन सेलेक्ट होने के बाद आप समय से ट्रेन या फ्लाइट की बुकिंग कर लें. अगर आप ट्रेन से जाना चाहते हैं तो आपको कंफर्म टिकट मिल जाएगा और यदि आप फ्लाइट से जाना चाहते हैं तो पहले बुकिंग करने से आपको कम दामों पर फ्लाइट उपलब्ध हो जाएगी. अगर आप विदेश जाने की प्लानिंग कर रहे हैं तो डायरेक्ट फ्लाइट बुक करने से आपके टाइम की बचत होगी. चीप फ्लाइट बुक करने के लिए ट्रैवल साइट्स पर चैक करें या फिर एयरलाइंस की साइट्स पर भी डिस्काउंट देख लें.


खाना-पीना: पानी और तरल पदार्थों का भरपूर सेवन करें. गर्मी से बचने के लिए ठंडे पेय पदार्थों का सेवन करें. हल्का और पौष्टिक भोजन करें. गर्मी में भारी और तले हुए भोजन से बचें. 


गर्मियों में कहां घूमने जाएं

पहाड़ी क्षेत्र: पहाड़ी क्षेत्रों में तापमान कम होता है और हवा ठंडी होती है.

समुद्र तट: समुद्र तटों पर हवा चलती रहती है, जिससे गर्मी कम लगती है.

जंगल: जंगलों में पेड़ों की छाया में गर्मी कम लगती है.

गर्मियों में घूमने के लिए कुछ अच्छे समय होते हैं. आप सुबह घूमने जा सकते हैं. इस समय जल्दी तापमान कम होता है और हवा ठंडी होती है. शाम को देर से तापमान कम होता है और हवा ठंडी होती है. गर्मियों में घूमने का आनंद लें. गर्मियों में ट्रेवलिंग के दौरान इन बातों का ध्यान रखा जा सकता है। हालांकि, जाने से पहले जगह के बारे में अच्छे से रिसर्च करें और उसके अनुसार ही पैकिंग करें। 


Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.