Summer vacation tips एक बार जरुर देखें आपके सफर को सुनहरा बना देगी

 Summer Trip: गर्मी हर किसी का पसंदीदा मौसम नहीं हो सकता है, लेकिन गर्मी की छुट्टियों को कौन पसंद नहीं करता. इससे पहले कि आप अपना समर रिट्रीट शुरू करें, आपको कुछ जरूरी चीजों के साथ अपने बैग जरूर पैक करने चाहिए.


ट्रैवल से पहले बनाए बजट

आपको ट्रैवल प्लान करने से पहले बजट बना लेना चाहिए। इसमें टिकट, होटल की बुकिंग से लेकर शॉपिंग तक खर्च शामिल होना चाहिए। फिर इन पर होने वाले खर्च को कूपन के जरिए कम करने की कोशिश करें। क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड पर कई सारे कूपंस मिलते हैं।


पीक सीजन में ट्रैवल करने से बचें

अगर आप पीक सीजन में हॉलिडे मनाने जाएंगे, तो आपको ज्यादा पैसे खर्च करने पड़ सकते हैं। पीक सीजन में अक्सर टिकट और होटल की डिमांड बढ़ जाती है, जिससे उनका चार्ज भी बढ़ जाता है। ऐसे में कोशिश करें कि आप सीजन की शुरुआत या फिर थोड़ा आखिर में छुट्टियां मनाने के लिए जाएं।


होटल बुकिंग पर कम पैसे खर्च करें

आप जब भी छुट्टियां मनाने जाते हैं, तो आपका ज्यादातर वक्त बाहर घूमने फिरने में ही बीतता है। ऐसे में ज्यादा महंगा होटल लेने का कोई फायदा नहीं, क्योंकि आप ज्यादातर समय बाहर ही रहेंगे। आप बजट फ्रेंडली होटल चुनकर भी अपना खर्च कम कर सकते हैं। अगर वहां आपका कोई करीबी रिश्तेदार या दोस्त रहता है, तो उसके यहां ठहरकर आप काफी पैसे बचा सकते हैं।


पब्लिक ट्रांसपोर्ट में करें सफर

यात्रा के दौरान घूमने-फिरने में ट्रैवल पर काफी ज्यादा पैसे खर्च करने पड़ते हैं। अगर आप कैब या टैक्सी के बजाय लोकल पब्लिक ट्रांसपोर्ट का इस्तेमाल करेंगे, तो आपके काफी पैसे बच जाएंगे। लोकल टैक्सी वाले कई बार सैलानियों से ज्यादा चार्ज भी कर लेते हैं। ऐसे में आपको इंटरनेट से वेकेशन वाली जगह के पब्लिक ट्रांसपोर्ट की जानकारी ले लेनी चाहिए, ताकि आप कम पैसों में घूम सकें और बाकी पैसों से अच्छी शॉपिंग कर सकें।


बाहर निकलने का समय

सुबह जल्दी या शाम को देर से बाहर निकलने की कोशिश करें। दोपहर के समय जब धूप सबसे तेज होती है, तब बाहर निकलने से बचें। यदि आपको बाहर जाना है, तो टोपी, धूप का चश्मा और सनस्क्रीन का उपयोग करें। जब भी हो सके, छाया में रहने की कोशिश करें। पेड़ों के नीचे, छतरियों के नीचे या इमारतों की छाया में चलें।


बच्चों का ध्यान रखें

गर्मियों में बच्चों का ख्याल रखना बहुत जरूरी है। उन्हें हमेशा धूप से बचाएं और उन्हें खूब पानी पिलाते रहें। अपने साथ कुछ स्नैक्स और खिलौने भी रखें ताकि वे ऊब न जाएं। भारी भोजन से बच्चों को पसीना आ सकता है और उन्हें गर्म महसूस हो सकता है। फलों, सब्जियों और साबुत अनाज से भरपूर भोजन दें। तरबूज, खीरा और खरबूजा जैसे पानी वाले फल और सब्जियां दें।



1 गर्मियों में घूमने-फिरने का प्लान हो, तो फैशन से ज्यादा प्राथमिकता आरामदायक कपड़ों को दें, जैसे सूती कपड़े, ढीले कुर्ते व टॉप, साथ ही फूटवेयर भी आरामदायक हो। इसके अलावा आंखों को धूप से बचाने के लिए सनग्लास जरूर साथ रखें और त्वचा को धूप से बचाने के लिए सनस्क्रीन ले जाना न भूलें।


 2 कोशिश करें कि सड़कों पर लगने वाली स्टॉल से कुछ न खाएं व अगर खाए भी तो वहां की साफ-साफई व स्वच्छता पर एक बार जरूर नजर डालें। क्योंकि इस मौसम में फूड पॉइजनिंग होने की आशंका अधिक रहती है


3 अगर किसी रेस्टोरेंट में भोजन करने रूके, तो कोशिश करें कि ज्यादा तैलीय व मसालेदार भोजन को ऑर्डर न करें। बल्कि ठंडा और तरल पदार्थ जैसे जूस, तरबूज आदि के सेवन पर ज्यादा जोर दें।



4 अगर कार, विमान या बस में बैठकर कई घंटों का सफर करना हो, तो एक छोटा तकिया भी साथ रख लें, जिससे आपको पीठ या गर्दन में किसी तरह की कोई तकलीफ नहीं होगी।


5 अपनी पर्सनल गाड़ी से घूमने जा रहे हैं तो थकान से बचने के लिए बीच-बीच में रुक कर थोड़ा ब्रेक लेते हुए सफर का मजा लें।


6 सफर के दौरान पानी पीने को नजरअंदाज न करें, खासकर गर्मियों के मौसम में। वरना आपको डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है।


7 हल्का-फूल्का स्नैक पूरे सफर के दौरान लेते रहें।


8 आप जहां भी जाएं आपका स्वास्थ्य आपकी पहली प्रायोरिटी होनी चाहिए.  इसलिए अपनी दवाओं को साथ ले जाना बिल्कुल न भूलें. अपनी रोज़ाना की मेडिसिन्स के अलावा कुछ जरूरी दवाइयां भी साथ रखें.  जैसे बुखार, सर्दी खांसी, सिर दर्द और वोमिटिंग की दवा हमेशा आपके साथ होनी चाहिए. खासतौर पर ग्लूकोज, ओआरएस ये रखना इम्पोर्टेंट है. 


9.गैजेट्स बहुत जरूरी हैं, इसलिए आप जहां भी जाएं, उन्हें अपने साथ ले जाना सुनिश्चित करें. यादगार वीडियो बनाने के लिए कैमरा रखना जरूरी है. आपका मोबाईल, चार्जर और रिस्ट वॉच अपने साथ रखें.


10 आपके सभी दस्तावेज़ों और उनकी पैकिंग का स्थान आपकी छुट्टियों की चेकलिस्ट में होना चाहिए. आपके बैग में एक फोल्डर के लिए जगह होनी चाहिए जिसमें आपके सभी महत्वपूर्ण ट्रेवल डाक्यूमेंट्स मौजूद हों. आपका पासपोर्ट, वीजा, विभिन्न प्रकार की आईडी, और होटल की जानकारी आपके पास होना जरूरी है. 


11 ट्रैवल एंश्योरेंस: आपकी यात्रा सुरक्षित रहें, इसके लिए अच्छे प्लान वाला ट्रैवल एंश्योरेंस कराएं. आप लगेज, कैशलेस हॉस्पिटलाइजेशन का एंश्योरेंस ले सकते हैं. इससे आपकी यात्रा मंगलमय हो जाएगी


12.हैंड सैनेटाइर और मास्‍क : H3N2 जैसे इंफ्लूएंजा तेजी से बढ़ रहे हैं. ऐसे में घूमने के दौरान खुद की सेफ्टी रखना चाहिए. इसके लिए हैंड सैनेटाइज और मास्क जरूर पास में रखें. मौसमी बीमारियों से बचने के लिए भीड़भाड़ वाली जगह जाएं तो मास्क का इस्तेमाल करें.


13.पहाड़ों में घूमने निकलने से पहले मौसम की जानकारी जरूर रखें। कई बार अचानक से बारिश होने लगती है।


14.पहाड़ों में निकलने से पहले होटल जरूर बुक कर लें, क्योंकि गर्मी के मौसम में पहाड़ों में कुछ अधिक भी भीड़ रहती है।


15.अगर आप बच्चों के साथ पहाड़ों में घूमने निकल रहे हैं, तो कुछ जरूरी दवाइयां पैक करना न भूलें।


16.पहाड़ों में निकलने से पहले ट्रेकिंग शूज, टोपी आदि सामान पैक करना न भूलें।


17.गर्मियों के मौसम में आप बहुत ही जल्द डिहाइड्रेट हो जाते हैं. इसलिए जरूरी है कि आप खूब सारा पानी पिएं. अपने साथ हमेशा एक बोटल कैरी करें. इस दौरान बहुत अधिक कैफिन और शराब पीने से बचें. पानी के अलावा भी आप कई ऐसे ड्रिंक्स ले सकते हैं जिनसे आप कूल और हाइड्रेटेड रहेंगे. आप नारियल या नींबू का पानी पी सकते हैं. नींबू पानी में विटामिन सी भी होता है. ये इम्युनिटी को बढ़ाता है.


Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.