Best Pincnick sport in Indonesia बेस्ट इंडोनेशिया में पिकनिक स्पॉट holiday place


तंजुंग पुटिंग राष्ट्रीय उद्यान




जुंग पुटिंग राष्ट्रीय उद्यान इंडोनेशिया के मध्य कालीमंतन प्रांत में बोर्नियो द्वीप पर स्थित है। पार्क कई इकोटूरिज्म के लिए एक पसंदीदा स्थान है, कई स्थानीय पर्यटन कंपनियां बहु-दिवसीय वन्य जीवन को देखने और अनुसंधान केंद्र का दौरा करने के लिए आगंतुकों के लिए नाव यात्रा का आयोजन करती हैं। यहां कई जंगली जानवर रहते हैं जैसे कि गिबन्स, मकाक, क्लाउडेड तेंदुआ, सन बियर, अजगर, मगरमच्छ और - सबसे प्रसिद्ध - ऑरंगुटान। कृषि उपयोग में अवैध कटाई और वनों की कटाई पार्क के लिए एक बड़ा खतरा बन गई है।


Tebal of content  

1 बुकिट लवांग

   1.1 ब्रोमो टेगर सेमेरू राष्ट्रीय उद्यान 

   1.2 कोमोडो राष्ट्रीय उद्यान 

   1.1.1 बुनाकेन राष्ट्रीय समुद्री पार्क 

2 उजंग कुलोन  राष्ट्रीय उद्यान 


बुकिट लवांग

बुकिट लवांग एक छोटा सा गाँव है जो मेदान से लगभग 90 किमी उत्तर पश्चिम में गुनुंग लेउसर नेशनल पार्क के पूर्वी भाग में स्थित है, जो उत्तरी सुमात्रा की राजधानी है। शिकार और वनों की कटाई से ओरंगुटान की कम हुई आबादी को संरक्षित करने के लिए 1973 में यहां ओरंगुटान के लिए एक पुनर्वास केंद्र स्थापित किया गया था। जंगल के केंद्र में यात्राओं के अद्भुत चयन, व्हाइटवाटर रोमांच और दुनिया में जंगली ऑरंगुटान को देखने के कुछ बेहतरीन अवसरों के साथ, बुकित लावांग घूमने के लिए एक योग्य क्षेत्र है।



ब्रोमो टेंगर सेमेरू राष्ट्रीय उद्यान

ब्रोमो टेंगर सेमेरू राष्ट्रीय उद्यान अपने प्राचीन ज्वालामुखी के अद्भुत दृश्यों और तब से उभरे सुरम्य ज्वालामुखियों की एक विस्तृत श्रृंखला के लिए जाना जाता है। पार्क का नाम दो पहाड़ों, माउंट सेमेरू, माउंट ब्रोमो और टेंगर लोगों के नाम पर रखा गया है जो इस क्षेत्र में रहते हैं। सेमेरू न केवल जावा का सबसे ऊँचा पर्वत है बल्कि इंडोनेशिया के सबसे सक्रिय ज्वालामुखियों में से एक है। ब्रोमो के सुलगते शंकु ज्वालामुखीय रेत के समुद्र में खड़े हैं, जो क्रेटर के किनारे की विशाल चट्टानों से घिरा हुआ है।


कोमोडो राष्ट्रीय उद्यान

रिनका द्वीप, कोमोडो द्वीप और कई छोटे द्वीपों सहित, प्रसिद्ध कोमोडो राष्ट्रीय उद्यान कोमोडो ड्रेगन का घर है, जो विशाल मांसाहारी छिपकलियां हैं। उनकी लंबाई 3 मीटर (10 फीट) तक हो सकती है। सरीसृप द्वीप पर स्वतंत्र रूप से घूमते हैं, और आगंतुकों को देखने और सुरक्षित रहने के लिए केवल अनुभवी गाइडों का पालन करने की आवश्यकता है। कोमोडो नेशनल पार्क विश्व स्तरीय गोताखोरी गंतव्य के रूप में भी प्रसिद्ध है


बुनाकेन राष्ट्रीय समुद्री पार्क

इंडोनेशिया के बड़े द्वीपसमूह में, प्रसिद्ध बुनाकेन नेशनल पार्क समुद्री जैव विविधता के लिए ग्रह पर सबसे घने क्षेत्रों में से एक में फैला हुआ है। समुद्र की गहराई में, समुद्र तल पर एक बहुत समृद्ध और संपन्न मूंगा पारिस्थितिकी तंत्र है, जिसमें विशाल और प्रभावशाली ऊर्ध्वाधर मूंगा दीवार शामिल है जो विभिन्न प्रकार के मोलस्क, स्पंज और मूंगों के लिए घर के रूप में कार्य करती है। इसके अलावा, राष्ट्रीय उद्यान में लगभग बीस गोताखोरी स्थल भी हैं जो स्तर और गहराई में भिन्न-भिन्न हैं। गहरे नीले समुद्र से परे, इस प्रसिद्ध राष्ट्रीय उद्यान की सुंदरता भूमि तक फैली हुई है, जिसमें ऊंचे और राजसी नारियल और ताड़ के पेड़ हैं, और मकाक, भालू कुस्कस और यहां तक कि जंगली हिरणों की कई स्थानिक प्रजातियां हैं। यदि आप ज़मीन और समुद्र पर प्राकृतिक सुंदरता देखना चाहते हैं, तो आपको निश्चित रूप से इस राष्ट्रीय उद्यान की यात्रा को इंडोनेशिया में अवश्य देखने योग्य स्थानों की सूची में शामिल करना चाहिए।


उजंग कुलोन राष्ट्रीय उद्यान

1883 में, विशाल क्राकाटोआ विस्फोट ही वह एकमात्र कारण था जिसके कारण आज उजंग कुलोन राष्ट्रीय उद्यान के नाम से जाना जाता है। उस विस्फोट ने न केवल कई गांवों को नष्ट कर दिया, बल्कि कई लोगों को उस क्षेत्र से भागना पड़ा। लोग दशकों बाद इस क्षेत्र में लौटे, लेकिन केवल तराई के वर्षावनों में जीवंत और विविध वन्य जीवन को देखने और संरक्षित करने के लिए। पार्क में अन्य छोटे द्वीपों के साथ जावा के सबसे पश्चिमी बिंदु पर स्थित क्राकाटोआ द्वीप नामक प्रायद्वीप क्षेत्र भी शामिल है। यह एक अच्छी तरह से संरक्षित राष्ट्रीय उद्यान है जो पौधों और जानवरों की कई दुर्लभ और लुप्तप्राय प्रजातियों का घर है, जिनमें सिल्वर गिब्बन, प्रतिष्ठित एक सींग वाला गैंडा, जावा माउस-हिरण और कई अन्य शामिल हैं।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.