Low price best hill station in India कम कीमत में भारत का सबसे अच्छा हिल स्टेशन घूमने का उठाए आनंद

हम सभी अपनी लाइफ में इतने व्‍यस्‍त हो गए हैं, कि रोजाना कि दिनचर्या बहुत बोरिंग सी लगने लगी है। मन करता है, बस उठो और कहीं घूमने के लिए चल दो। कहीं भी घूमने जाने के लिए सबसे पहले दिमाग में ख्याल आता है बजट। अगर बजट कम है, तो ऐसी जगह ढूंढना मुश्किल हो जाता है, जहां खर्चा कम हो। पर आप चिंता मत कीजिए।

भारत में हर तरह के लोगों के लिए घूमने फिरने के लिए बहुत कुछ है। हम यहां आपको भारत की कुछ ऐसी ही जगहों के बारे में बता रहे हैं, जहां आप बहुत कम कीमत में जिन्दगी के असली मजे ले सकेंगे। जिन्‍दगी में जन्‍नत देखनी है, तो बुढ़ापे से पहले ही इन जगहों पर जरूर घूम आइए।


उदयपुर

उदयपुर भारत का सबसे आकर्षक शहर है। झीलों की नगरी के नाम से जाना जाने वाला राजस्‍थान का यह शहर देशी और विदेशी लोगों का फेवरेट है। यहां आकर आप फुल रोमांस भी कर सकते हैं, वो भी बहुत सस्‍ते में। कहने को यहां कई पुराने पैलेस और महल हैं, जो पर्यटकों को स्‍टे का ऑप्‍शन देते हैं, लेकिन आप यहां कम बजट में होटल लेकर शेयरिंग डॉर्मिटरी बुक करके उदयपुर में टेस्‍टी फूड का मजा ले सकते हैं। रहने से लेकर खाने तक का खर्च कुल 700 से 1000 रुपए तक पड़ेगा। पिछोला झील, सिटी पैलेस, एकलिंग मंदिर यहां देखने


गोवा

गोवा सुनने में ही सबसे ज्‍यादा महंगी जगह लगती है। लेकिन ऐसा नहीं है। जब बात घूमने की हो, तो कम बजट में घूमने के लिए गोवा बेस्ट डेस्टिनेशन है। कम खर्च में घूमने का मजा लेना चाहते हैं, तो शुरुआत साउथ गोवा से करनी होगी। उसके बाद नॉर्थ गोवा की ओर रुख करें। गोवा में टूरिस्ट के लिए होटल, विला, रिजॉर्ट और धर्मशालाएं भी हैं। आप अपने बजट को ध्‍यान में रखते हुए कहीं भी ठहर सकते हैं। यहां रहने और खाने के लिए आपको 700 से लेकर 1500 रुपए तक खर्च करने होंगे।


अरुणाचल प्रदेश

5000 रुपये से कम के बजट में घूमने के लिए तवांग भी बेस्ट डेस्टिनेशन है। अरुणाचल प्रदेश में स्थित इस जगह पर कई सुंदर मठ हैं। दरअसल, दलाई लामा का जन्म यहां हुआ था। इसीलिए तवांग आध्यात्मिकता से जुड़ा एक प्राकृतिक सुंदरता को दर्शाता पर्यटन स्थल हैं। यहां आप सुंदर आर्किड अभयारण्य और टिपी ऑर्किड अभयारण्य घूम सकते हैं। दिल्ली से तवांग के लिए ट्रेन मिल जाएगी। सस्ते होटल रूम और अच्छा खाना यहां बजट में मिल जाएगा। 


अमृतसर

पंजाब में स्थित अमृतसर सबसे सस्ती जगहों में से एक है. यहां के स्वर्ण मंदिर के बारे में तो क्या ही कहना. स्वर्ण मंदिर में रहने से लेकर खाने तक की सारी सुविधाएं मिलती हैं. इसके अलावा, आप वाघा बॉर्डर, राम तीर्थ मंदिर, जलियांवाला बाग, पार्टीशन म्यूजियम, साड्डा पिंड आदि को देखने की प्लानिंग भी कर सकते हैं.




कन्याकुमारी

तमिलनाडु राज्य में स्थित कन्याकुमारी भी लो बजट टूरिस्ट स्पॉट है. यहां की सबसे अच्छी बात यह है कि आप अरब सागर, हिंद महासागर और बंगाल की खाड़ी का संगम देख सकते हैं. यहां पर मौजूद आकर्षक धान के खेतों और नारियल के पेड़ों से आपको लगाव हो जाएगा. यहां के समुद्र तट से आप सूर्योदय और सूर्यास्त के नजारे का आनंद ले सकते हैं.


कसोल

प्रकृति की गोद में वक्त बिताना चाहते हैं तो कसोल भी घूमने के लिए बेहतरीन जगह है. चारों ओर प्राकृतिक नजारों से घिरा कसोल एक बहुत ही खूबसूरत जगह है. यहां पर बहती नदी इस जगह की खूबसूरती में चार चांद लगाने का काम करती है. कसोल भी आप बहुत कम पैसों में घूम सकते हैं.


शिलांग

घूमने का प्लान बना रहे हैं तो नॉर्थ ईस्ट साइड शिलांग जा सकते हैं. यह एक बहुत ही बेहतरीन खूबसूरत जगह है. शिलांग में आपको चारों तरफ खूबसूरत नजारे ही देखने को मिलेंगे. यहां घूमने के लिए आपकी जेब में 10 से 12 हजार भी रहेंगे तो आप आराम से घूम सकते हैं. यहां पर एक से बढ़कर एक सुंदर-सुंदर घूमने की जगह है.जैसे नॉहकलिकई फॉल, मावफ्लांग सेक्रेड जंगल, रूट ब्रिज, एलिफेंटा फॉल


वाराणसी

वाराणसी भारत की आध्यात्मिक राजधानी है। शहर में कई तरह के मंदिर होने की वजह से इसे "मंदिरों का शहर" भी कहा जाता है। वाराणसी पवित्र गंगा नदी की वजह से भी लोगों द्वारा सबसे ज्यादा देखा जाता है। ये जगह अपने सस्ते खाने, रहने और शांत वातावरण के कारण सालभर पर्यटकों को सबसे ज्यादा आकर्षित करता है। वाराणसी में रहने से लेकर खाने तक के लिए 500 से 1000 रुपए तक का खर्चा आता है।


गोकर्ण

अगर आप कम बजट में भारत में घूमने की जगहों की तलाश कर रहे हैं और शांति से अपनी यात्रा का आनंद लेना चाहते हैं, तो Gokarna से बेहतर कोई जगह नहीं है। आपको बता दें कि गोकर्ण कर्नाटक का एक छोटा सा शहर है जो अपने समुद्र तट और मंदिर के कारण पवित्रता और मोक्ष की तलाश में हर साल बड़ी संख्या में पर्यटक गोकर्ण आते हैं। आप प्राचीन समुद्र तटों और लुभावने परिदृश्य का आनंद लेते हुए गोकर्ण में समुद्र तटों के चारों ओर जाने के लिए स्थानीय मछुआरों से नाव किराए पर ले सकते हैं।


ओरछा

ओरछा मध्य प्रदेश की काफी शांत और खूबसूरत जगह है। वैसे तो ये बहुत ही छोटी सी जगह है लेकिन पर्यटकों के बीच काफी पॉपुलर है। एक से दो दिन काफी हैं इस जगह को घूमने के लिए। ओरछा को रामराजा सरकार की नगरी के नाम से भी जाना जाता है। ओरछा आएं तो यहां राजा महल, जहांगीर महल, शीश महल, चतुर्भुज मंदिर, रामराजा मंदिर, लक्ष्मी पैलेस और बेतवा नदी के किनारे बने कंचना घाट को देखना मिस न करें। 


श्रीलंका

पड़ोसी देश श्रीलंका भी घूमने के लिए बेहतरीन जगह है. अगर आप कुछ एडवेंचर एक्टिविटीज जैसे ट्रैकिंग करना चाहते हैं तो इसके लिए भी श्रीलंका अच्छी डेस्टिनेशन है. इसके अलावा श्रीलंका में रावण वाटरफॉल, गल विहार, नाइन आर्च ब्रिज, मिनटेल, दांबुला गुफा मंदिर जैसी जगहों पर घूम सकते हैं. भारतीय 1 रुपया श्रीलंका में लगभग


डलहौजी

डलहौजी- अगर घूमने के लिहाज से बात की जाए तो हिमाचल का कोना-कोना खुबसूरत और बेहतरीन है। लेकिन डलहौजी की बात ही अलग है यहां अगर आप छुट्टी बिताने जाते हैं तो आपके छुट्टी का मजा दुगुनी हो जाएगी। यहां आप सच दर्रा, गंजी पहाड़ी, पंचपुला झरना, चामुंडा देवी मंदिर, बकरोटा हिल्स भी देख सकते हैं। डलहौजी घूमने के लिए आपका खर्च 3 दिनों के लिए लगभग 5 से 6 हजार हो सकता है।



Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.