Best 5 Adventure in India भारत में सर्वश्रेष्ठ 5 पहाड़

शायद ही कोई इंसान ऐसा हो जिसे घूमने का शौक ना हो. काफी लोग हैं जो अलग-अलग जगहों पर घूमने के शौकीन होते हैं. किसी को सूकून देने वाली जगहों पर समय बिताना अच्छा लगता है तो किसी को नई-नई जगहों पर जाकर एडवेंचर करना पसंद होता है. हालांकि एडवेंचर वाली जगहों पर जाकर समय बिताना एक अलग ही एक्सपीरियंस देता है. पहाड़ों वाली जगहों पर एडवेंचर करने का अपना एक अलग ही मजा होता है. अगर आप भी एडवेंचर करने के शौकीन हैं, और इस सोच को लेकर कन्फ्यूज हैं कि कहां जाएं और कहां नहीं, तो इस कन्फ्यूजन को भी दूर कर देते हैं. भारत में मौजूद इन 5 जगहों में आपको एडवेंचर का तड़का मिल सकता है. वो कैसे, चलिए जान लेते हैं.


1.भद्रवाह - भद्रवाह प्रकृति प्रेमियों और साहसिक उत्साही लोगों दोनों के लिए एक आदर्श स्थान है और कश्मीर में हनीमून की योजना बनाने के लिए यह एक बढ़िया विकल्प है । यह शहर बेजोड़ प्राकृतिक सुंदरता से संपन्न है, जिसके कारण इसका उपनाम मिनी कश्मीर पड़ा है। जंगलों के साथ-साथ, शहर में कई नदियाँ बहती हैं जो इसके चित्र-परिपूर्ण दृश्यों को जोड़ती हैं। घाटी, पादरी, जय घाटी, सियोज मीडो सुंदर दृश्य देखने से मन को मोह लेगी

2. कामशेत 

मुम्बई से 110 किलोमीटर दूर कामशेत पैराग्लाइडिंग के लिए मशहूर है। हवा में उड़ना और इस एडवेंचर को महसूस करने का मज़ा अगर आपने एक बार ले लिया तो फिर आपको सभी एडवेंचर इससे कम ही लगेंगे। खास कामशेत में तो पहाड़ों के बीच से जब आप पैराग्लाइडिंग करते हुए समतल जगह पर पहुंचेगीं तो आप दोबारा जरुर जाना चाहेंगी हो सकता है आप एक ही दिन में 2-3 बार एक साथ ही पैराग्लाइडिंग करना चाहें। यहां पर आपकी सेफ्टी का ज्यादा ध्यान रखा जाता है और पैराग्लाइडिंग की सिटिंग सीट पर अच्छी क्वालिटी की बेल्ट होती है जिसे आपको एडवेंचर पर भेजने से पहले एक्सपर्ट अच्छे से चेक करते हैं। 


3.संगला 

पहाड़ों पर ऐसी जगह जाकर जहां आपको डेड एंड नज़र आए और आप वहां जाते ही डर जाएं और एडवेंचर से खुश हो जाए अगर आपको ऐसी किसी जगह जाना हो तो आप संगला जरुर जाएं आपको जंगल सफारी पसंद है या फिर पैराग्लाइडिंग या फिर नदी किनारे टेंट में रुककर मछली पकड़ने में मज़ा आता है या फिर रिवर राफ्टिंग करना चाहती हैं तो आपको कहां घूमने जाना चाहिए जहां जाकर आपके पैसे वसूल हो जाएं इंडिया में अगर आप एडवेंचर की बात करें और वहां घूमने के लिए जाने का प्लान बना रही हों तो आपको सबसे पहले गोआ और अंडमान की याद ही आती है। लेकिन सिर्फ यहां या फिर ऋषिकेश जैसी जगह पर घूम चुकी हैं तो अब आप सुंदरबन, कोलाड, अलीपे, कामशेत और संगला ऐसी जगह है जहां पर घूमने के बाद आपको खूब मज़ा आएगा और लगेगा कि इस बार ट्रिप पर आपके पूरे पैसे वसूल हुए हैं। 

आपको जंगल सफारी पसंद है या फिर पैराग्लाइडिंग या फिर नदी किनारे टेंट में रुककर मछली पकड़ने में मज़ा आता है या फिर रिवर राफ्टिंग करना चाहती हैं तो आपको यहां पर ये सारे लुत्फ उठाने का मौका मिलेगा। तो आइए आपको बताते हैं कि आपको एडवेंचर के लिए कहां घूमने जाना चाहिए कि आपको पूरा पैसा वसूल हो जाए इतना मज़ा आए। 


4.सुंदरबन 

सुंदरवन भारत से बांग्लादेश तक फैला हुआ है। सुंदरबन दुनिया का सबसे बड़ा नदी डेल्टा है जहां पर 'बंगाल टाइगर' देखने का मौका आपको जरुर मिलता है। अगर आपको जंगल सफारी पसंद है और आप बंगाल टाइगर देखना चाहती हैं तो आप सुंदरबन घूमने जाएं और टाइगर के पैरों के निशान को फोलो करती हुई बढ़ती जाएं आपको यहां पर एक दो नहीं बल्कि बड़ी संख्या में बंगाल टाइगर एक साथ देखने के लिए मिल जाएंगे। ऐसे ही घूमने ना जाएं वहां जाकर सफारी एक्सपर्ट को अपने साथ जरुर ले जाएं क्यों कि ये बाघ नरभक्ष्क भी होते हैं। जहां पर आपको बंगाली टाइगर के अलावा हिरण, बंदर, भालू और भी कई जानवर देखने को मिलेगें यानि आपको अगर जंगल सफारी जैसे किसी एडवेंचर का क्रेज़ है तो आप यहां जाकर जरुर खुश हो जाएंगी।



5. अलीपे 

अलीपे में घूमने के लिए काफी कुछ ले लेकिन खास कर अगर आपको हाउस बोट में रहने का मन ह ै और आप नेचर लवर हैं तो आपको अलीपे जरुर जाना चाहिए। यहां पर आपको बोट पर ही रहने से लेकर खाने पीने और पानी के बीच में मनचाह घूमने का मौका मिलेगा।



यकीन मानिए जब शाम की चाय आपके हाथ में होगी और और हाउस बोट में बैठी फ्रेश एयर लेना चाहेंगी तो फीलिंग आपको यहां महसूस होगी वो दुनिया के और किसी कोने में नहीं होगी। इसके अलावा भी यहां पर एडवेंचर करने के लिए काफी ऑपशन्स हैं।



Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.