ठंडी के मौसम में घूमने के लिए सबसे अच्छे हिल स्टेशन Best hill stations to visit in cold season


वैसे नई जगहों पर जाने और परिवार के साथ मस्ती करने के लिए सर्दी सबसे अच्छा मौसम है। लेकिन कुछ जगहें ऐसी हैं, जहां आप सालभर में कभी भी जा सकते हैं। मतलब कि इन जगहों पर आप जब भी जाएंगे, आपको यहां हमेशा ही ठंड के मौसम का अहसास होगा। यहां सालभर आप बर्फबारी और सर्दियों का मजा ले सकते हैं। वैसे हिल स्टेशनों (Cold Hills Station) के बारे में सोचते हैं, तो शिमला, मनाली, नैनीताल, मसूरी जैसी जगहों का नाम जहन में आता है। लेकिन हिमालय के आसपास ऐसे बहुत से डेस्टीनेशन हैं, जहां का तापमान हमेशा कम रहता है। ये जगहें उन लोगों के लिए एकदम सही हैं , जो भारत में तपाने वाली गर्मी से बचना चाहते हैं। तो आइए जानते हैं भारत के सबसे ठंडे हिल स्टेशनों के बारे में


मनाली

भारत के सबसे अच्छे हिल स्टेशनों में से एक माना जाने वाला मनाली सभी बर्फ प्रेमियों के लिए स्वर्ग है। गर्मियों के दौरान नाजुक तापमान और सर्दियों के दौरान ठंडे मौसम के साथ, मनाली उत्तर भारत में घूमने के लिए शांतिपूर्ण स्थानों में से एक है । मनाली , जिसे देवताओं की घाटी के नाम से जाना जाता है, में करने के लिए बहुत सी चीज़ें हैं । चाहे आप साहसिक और खेल प्रेमी हों या शांत वातावरण पसंद करते हों, मनाली में हर किसी के लिए कुछ न कुछ है। हिमाचल प्रदेश के पहाड़ों के बीच, कुल्लू घाटी के उत्तरी छोर पर स्थित , यह सबसे आश्चर्यजनक हिल स्टेशन है जो 2,050 मीटर की ऊंचाई पर है। प्राकृतिक प्राकृतिक सुंदरता, संस्कृति और बर्फ से ढके पहाड़ निश्चित रूप से आपको रोमांचित करेंगे और आपको कभी भी सम्मोहित नहीं करेंगे। इस जगह का दौरा करने से आपको एहसास होगा कि इसे हिमाचल टूर पैकेज में इतना प्रमुख आकर्षण क्यों कहा जाता है ।


इन्हें भी पढ़ें :- सबसे खतरनाक एडवेंचर Most dangerous adventure in India



निकटतम हवाई अड्डा: भुंतर में (50 किमी)

एक बार अवश्य जाएँ: हिडिम्बा देवी मंदिर, भृगु झील, पिन वैली राष्ट्रीय उद्यान, मनाली अभयारण्य, वशिष्ठ मंदिर, जोगनी झरना आदि।

करने के लिए गतिविधियाँ: रोहतांग दर्रे पर पैराग्लाइडिंग, सोलंग घाटी में कैम्पिंग और शीतकालीन खेल, पंडोह बांध पर रिवर राफ्टिंग

इनके लिए सर्वोत्तम: परिवार और जोड़े

क्यों मशहूर है :सबसे अच्छे हिल स्टेशनों में से एक , मनाली वास्तव में एक रोमांटिक हनीमून गंतव्य के रूप में बैकपैकर के स्वर्ग के रूप में एक अद्वितीय प्रतिष्ठा रखता है।


2. गुलमर्ग

भारत के लोकप्रिय हिल स्टेशनों में से एक

हमेशा अद्भुत जम्मू और कश्मीर की प्राकृतिक सुंदरता को समेटे हुए, गुलमर्ग उत्तर भारत के सभी हिल स्टेशनों के बीच एक अलग स्तर पर खड़ा है । भारत का यह खूबसूरत हिल स्टेशन भारत और विदेशों में भी सभी यात्रियों के बीच सबसे अधिक मांग वाला स्थान है। 2,730 मीटर की ऊंचाई पर स्थित, गुलमर्ग एक पहाड़ी शहर है जो गहरी खाइयों, घास के मैदानों, बर्फ से ढकी चोटियों, हरी-भरी पहाड़ियों और शांत घाटियों से घिरा हुआ है। यदि आप कुछ साहसिक प्रयास करने से नहीं डरते हैं, तो आप स्कीइंग का भी आनंद ले सकते हैं जो यहां का एक लोकप्रिय शीतकालीन खेल है। गुलमर्ग हमेशा आकर्षक जम्मू और कश्मीर की महिमा रखता है, जो इसे भारत के सबसे अच्छे हिल स्टेशनों में से एक बनाता है ।


निकटतम हवाई अड्डा: श्रीनगर में (56 किमी)

एक बार अवश्य जाएं : खिलनमर्ग, अल्पाथर झील, गुलमर्ग गोंडोला, गुलमर्ग बायोस्फीयर रिजर्व, सेवन स्प्रिंग्स, महारानी मंदिर आदि।

करने के लिए गतिविधियाँ: गुलमर्ग बैककंट्री स्की लाउंज में स्कीइंग, अपार्वत पीक पर स्नोबोर्डिंग, निंगले नाले पर कैंपिंग आदि।

इनके लिए सर्वश्रेष्ठ: जोड़े

क्यों मशहूर है: काफी अछूता और सर्वोच्च सुंदरता के साथ, गुलमर्ग देश के बारामूला जिले में एक विशाल क्षेत्र है जो राज्य के स्कीइंग केंद्र के रूप में जाना जाता है।



3. शिमला

जब हिमाचल प्रदेश के हिल स्टेशन इतने खूबसूरत हैं, तो राज्य की राजधानी क्यों पीछे रह जाए? ओक, देवदार और देवदार के जंगलों के बीच स्थित, शिमला एक आकर्षक दृश्य बनाता है! जब आप वहां हों, तो आप चैडविक फॉल्स, द रिज, मॉल रोड, क्राइस्ट चर्च और जकू हिल देख सकते हैं। शिमला में पर्यटन हमेशा चरम पर होता है, इसलिए जब भी आप यात्रा की योजना बनाते हैं तो आपको सर्वोत्तम आकर्षणों और रहने के स्थानों के बारे में पता चलता है।



निकटतम हवाई अड्डा : चंडीगढ़ में (113 किमी)

एक बार अवश्य जाएँ: जाखू मंदिर, कालका-शिमला रेलवे, राष्ट्रपति निवास, रिज, हिमाचल राज्य संग्रहालय, क्राइस्ट चर्च आदि।

करने के लिए गतिविधियां : मॉल रोड पर खरीदारी, तत्तापानी में हॉट पूल स्नान और रिवर राफ्टिंग, पैराग्लाइडिंग, कैंपिंग, नारकंडा और कुफरी में हेली-स्कीइंग आदि।

इनके लिए सर्वोत्तम: मित्र और परिवार

क्यों महशूर है: उत्तर भारत का यह लोकप्रिय हिल स्टेशन कालका और शिमला के बीच चलने वाली अपनी अद्भुत टॉय ट्रेन और इसके कई हस्तशिल्प बाजारों के लिए जाना जाता है


4.नैनीताल

नैनीताल धरती पर स्वर्ग है। भारत के लेक डिस्ट्रिक्ट के रूप में मशहूर यह चिलचिलाती गर्मी में गर्मी से राहत पाने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। प्राचीन मंदिरों और आश्चर्यजनक दृश्यों के साथ, आप जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क भी देख सकते हैं जो भारत का सबसे पुराना राष्ट्रीय उद्यान है और गुफाओं की खोज और नौकायन गतिविधियों में शामिल हो सकते हैं।



निकटतम हवाई अड्डा: निकटतम घरेलू हवाई अड्डा पंतनगर (1 घंटे की ड्राइव) में है और अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा नई दिल्ली (301 किलोमीटर) में है।

एक अवश्य जाएँ : नैनीताल झील, स्नो व्यू, नैनी पीक, गुरनी हाउस, नैना देवी मंदिर, हनुमान गढ़ी, कैंची धाम आदि।

करने के लिए गतिविधियां: टिफिन टॉप पर हॉर्स ट्रैकिंग, सातताल में कैंपिंग और बर्डवॉचिंग, केव गार्डन में गुफाओं की खोज आदि

इनके लिए सर्वश्रेष्ठ: जोड़े

क्यों मशहूर है: एक शांत पहाड़ी स्थान, नैनीताल विशेष रूप से इसी नाम से अपनी खूबसूरत झील के लिए जाना जाता है, जहां जोड़े को आमतौर पर रोमांटिक नाव की सवारी का आनंद लेते देखा जा सकता है।


5. कसोल

बैक पैकर के लिए आदर्श गंतव्य, कसोल पार्वती नदी के तट पर स्थित एक उपनगर है। कसोल में घूमने के लिए कई जगहें हैं जैसे मलाणा गांव, पार्वती नदी और तीर्थन घाटी, जबकि आप एक कप चाय पीना और इस एकांत स्वर्ग में आराम करना भी चुन सकते हैं।



निकटतम हवाई अड्डा:  भुंतर में (31 किमी)

एक बार अवश्य जाएँ: गुरुद्वारा श्री मणिकरण साहिब, ठाकर कुआँ, खीर गंगा शिखर, रघुनाथ मंदिर, मलाणा गाँव तीर्थन घाटी, पार्वती नदी आदि।

करने के लिए गतिविधियाँ: चलाल ट्रैकिंग ट्रेल पर ट्रैकिंग, मणिकरण गर्म पानी के कुंड में स्नान आदि।

इनके लिए सर्वोत्तम: मित्र और परिवार

क्यों मशहूर है: भारत के कुल्लू क्षेत्र में एक सुंदर गांव, कसोल आसानी से भारत के सबसे खूबसूरत हिल स्टेशनों में से एक है , जो अपने आरामदायक आकर्षण और शांति के लिए जाना जाता है।


6. श्रीनगर

झेलम नदी के तट पर स्थित, श्रीनगर अपने सुंदर हाउसबोट, ऐतिहासिक उद्यान, भटकती नदियों और त्रुटिहीन जलवायु के कारण निश्चित रूप से एक सुंदरता है। यह स्थान एशिया के सबसे बड़े ट्यूलिप गार्डन का दावा करता है और यहां रहते हुए, आप दाचीगाम वन्यजीव अभयारण्य, डल झील, अमरनाथ गुफा, वुलर झील, जामा मस्जिद और मुगल गार्डन की यात्रा कर सकते हैं।


निकटतम हवाई अड्डा: भुंतर में (31 किमी)

एक बार अवश्य जाएँ: निशात बाग, शालीमार बाग, शंकराचार्य मंदिर, हजरतबल, हरी पर्वत, खीर भवानी आदि।

करने योग्य गतिविधियाँ: डल झील में नौकायन, इंदिरा गांधी मेमोरियल ट्यूलिप गार्डन आदि का दौरा।

इनके लिए सर्वश्रेष्ठ: जोड़े

के लिए जाना जाता है: जम्मू-कश्मीर राज्य की आकर्षक राजधानी सुंदर डल झील और उस पर तैरती मंत्रमुग्ध कर देने वाली हाउस बोट के लिए सबसे लोकप्रिय है।


7. मसूरी

मसूरी देखने लायक है! लगभग सभी ने इसके बारे में सुना है और उत्तर भारत के शीर्ष हिल स्टेशनों की खोज करते समय यह हर यात्री की इच्छा सूची में होता है । यह बहुत ऊपर है, गढ़वाल के पहाड़ों से ऊपर और घोड़े की नाल की चोटी के ऊपर। राजसी हिमालय और दून घाटी के शानदार दृश्य को देखकर आप निश्चित रूप से आनंदित हो जाएंगे।



निकटतम हवाई अड्डा: देहरादून में (54 किमी)

एक बार अवश्य जाएँ: केम्प्टी फॉल्स, मसूरी झील, के देव भूमि वैक्स म्यूजियम, क्राइस्ट चर्च, भद्रज मंदिर, फिश एक्वेरियम आदि।

करने के लिए गतिविधियां: एडवेंचर पार्क मसूरी में जिपलाइनिंग और अन्य साहसिक खेल, कंपनी बाग में नौकायन और मनोरंजन की सवारी आदि।

इनके लिए सर्वोत्तम: जोड़े और परिवार

क्यों महशूर है: मसूरी नई दिल्ली से एक प्रसिद्ध सप्ताहांत अवकाश स्थल है, जो द क्लाउड्स एंड और द मॉल जैसे दिलचस्प आकर्षणों के लिए जाना जाता है

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.