Top 14 best Sammar vacation hill station छुट्टी को स्पेशल बनने के लिए best hill station

 भारत को करीब से देखो तो यहां की खूबसूरती से प्यार हो जाएगा। भारत में कई खूबसूरत जगहें और पर्यटन स्थल हैं, जहां आप छुट्टियों में घूमने जा सकते हैं। खास बात ये है कि घूमने के लिए कई ऐसी जगहें हैं, जहां काफी कम पैसे खर्च होते हैं। पर्यटक कम बजट में यात्रा कर सकते हैं। अगर आप भी घूमने का मन बना रहे हैं और बजट कम होने के कारण रुके हुए हैं तो भारत की ऐसी जगहों का भ्रमण करें, जो आपके बजट में हो मई का महीना आते ही हम सभी सड़ी गर्मी से राहत पाने के लिए ठंडी जगह देखने लगते हैं। लेकिन क्या करें, कुछ अच्छी जगह दिखाई देती ही नहीं। कई लोगों के सवाल होते हैं, भारत में गर्मियों में कहां घूमने जाएं या फिर बेस्ट जगह कौन सी हैं। तो चलिए आज हम आपके इन्हीं सवालों के जवाब देते हैं, आखिर देश में समर्स के लिए अच्छी जगह कहां हैं।


ऊटी 

नीलगिरी हिल्स के बीच बसा ऊटी गर्मियों में छुट्टियां बिताने के लिए बेहतरीन जगह है। ये दक्षिण भारत के खूबसूरत हिल्स स्टेशनों में से एक है। ये इलाका ग्रामीण परिवेश से घिरा हुआ है। यहां गांव की संस्कृति की झलक देखने का मिलती है जो पर्यटकों के आकर्षण का केन्द्र रहती है। ये सुरमई और खुशनमा हिल स्टेशन अपने मौसम के साथ स्वागत करता है। ऊटी में आप बॉटनिकल गार्डन, रोज गार्डन, द टी फैक्ट्री, एको रॉक, डॉलफिन्स नोज, सिम्स पार्क, अन्नामलाई मंदिर, हिडन वैली, वैक्स म्यूजियम जैसी जगहों पर घूम सकते हैं। 



कैसे पहुँचें - ऊटी तमिलनाडु में नीलगिरी में स्थित एक हिल स्टेशन है। यह सड़क मार्ग द्वारा चेन्नई और बैंगलोर जैसे महत्वपूर्ण शहरों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। ऊटी पहुंचने का तरीका यहां बताया गया है।


कश्मीर

कश्मीर को भारत की जन्नत कहा जाता है लेकिन बहुत लोग सोचते हैं कि यहां आना खतरे से खाली नहीं है। तो उनके लिए मेरा एक सुझाव है जिंदगी इतनी भी बुरी नहीं कि जन्नत ही बुरी हो जगह, ये जगह पहले भी जन्नत थी और आज भी। गर आप शहरी भागदौड़ से थक गए हैं तो कश्मीर की खूबसूरती आपके मन को शांति देगी। कश्मीर की खूबसूरती बेमिसाल है। यहां की खूबसूरत वादियां, ऊंची-ऊंची पहाडियां, घाटियों के बीच बहती झीलें पर्यटकों को खूब आकर्षित करती हैं। अगर आप गर्मियों में सुकून चाहते हैं तो कश्मीर भी उन्हीं डेस्टिनेशन में से एक है।



 कैसे पहुँचें - आप पंजाब और हिमाचल प्रदेश के रास्ते सड़क मार्ग से कश्मीर पहुंच सकते हैं। भारत का राष्ट्रीय राजमार्ग 44 (एनएच 44) इन राज्यों से होकर जम्मू और कश्मीर में अपना रास्ता बनाता है। अगर आप सड़क मार्ग से कश्मीर पहुंचना चाहते हैं तो दिल्ली से आना सबसे अच्छा है। कश्मीर पहुंचने के लिए आप सरकारी बसों के साथ-साथ निजी बसों से भी यात्रा कर सकते हैं।


गंगटोक

गंगटोक एक ऐसा पर्यटन स्थल है जहां बार-बार आना आम बात नहीं है, गंगटोक आपकी उत्तर पूर्व यात्रा के दौरान मई और जून में भारत में घूमने के लिए सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है। सिक्किम की राजधानी बादलों से घिरी हुई है और हरी-भरी वनस्पतियों, गहन घाटियों और कंचनजंगा की सुरम्य पृष्ठभूमि से घिरी हुई है।

 कैसे पहुंचे - निकटतम हवाई अड्डा दिल्ली बागडोगरा 124 किमी दूर है निकटतम रेलवे स्टेशन 148 किमी दूर सिलीगुड़ी में न्यू जलपाईगुड़ी है


रानीखेत: छावनी हिल-टाउन

उत्तराखंड में एक सुंदर छावनी पहाड़ी शहर, रानीखेत को रानी के मैदान के रूप में भी जाना जाता है और यह भारत में शीर्ष ग्रीष्मकालीन स्थलों में से एक है। इसे कुमाऊं की रानी पद्मिनी का निवासी माना जाता है। रानीखेत में प्रतिष्ठित मंदिर, 9-होल गोल्फ कोर्स, समृद्ध बगीचे और लुभावनी प्रकृति यही कारण हैं कि यह भारत के ग्रीष्मकालीन पर्यटन स्थल में से एक है।

कैसे पहुंचे - रानीखेत से निकटतम हवाई अड्डा पंतनगर हवाई अड्डा है, जो 110 किमी की दूरी पर है।काठगोदाम रेलवे स्टेशन रानीखेत के निकट निकटतम प्रमु


 दार्जिलिंग: चाय बागान स्वर्ग

चाय बागानों का स्वर्ग, दार्जिलिंग अपने प्राकृतिक दृश्यों और चाय की मनमोहक सुगंध से प्रसन्न करता है। दार्जिलिंग की प्रकृति का सर्वोत्तम नजारा देखने के लिए सुबह-सुबह बगीचों में आराम से टहलें। आनंददायक टॉय ट्रेन की सवारी बच्चों के साथ-साथ वयस्कों के लिए भी जरूरी है, जबकि सूर्योदय के समय टाइगर हिल से कंचनजंगा चोटी का भव्य दृश्य सभी के लिए मंत्रमुग्ध कर देने वाला होता है, खासकर हनीमून जोड़े के लिए। कुल मिलाकर, यह भारत में गर्मियों की छुट्टियों के लिए बेहतरीन जगहों में से एक है और इसकी असली प्राकृतिक छटा निश्चित रूप से यह साबित करती है।

 कैसे पहुंचे - दार्जिलिंग से निकटतम हवाई अड्डा बागडोगरा है, जो 65 किमी की दूरी पर स्थित है दार्जिलिंग का अपना रेलवे स्टेशन है, जिसका नाम दार्जिलिंग रेलवे स्टेशन है। सड़क यात्रा: दार्जिलिंग से निकटतम प्रमुख शहर कोलकाता है, जो 165 किमी दूर है।


 पेलिंग (सिक्किम)

अगर आप शहरों की भी़ड-भाड़ देखकर थक चुके हैं तो ये जगह आपको राहत देगी. ये जगह झील, मठ, पहाड़ और झरनों से सजी हुई है. यहां आकर आप वन्य-जीवन का नजारा देख सकते हैं.

कैसे पहुंचे - पेलिंग गंगटोक से 131 किमी दूर स्थित है और पेलिंग पहुंचने का सबसे सुविधाजनक तरीका पहले गंगटोक आना और फिर वहां से पेलिंग तक जाना है। गंगटोक पश्चिम बंगाल के बागडोगरा हवाई अड्डे से सिक्किम का निकटतम शहर है, जो लगभग 125 किमी दूर है।


 मजूली (असम)

मजूली अपनी सांस्कृतिक धरोहर और परंपराओं के लिए लोकप्रिय है. अगर आप कुछ हटके और नई जगह जाने की सोच रहे हैं तो मजूली के बारे में जरूर सोचिए. ये जगह साहित्य, कला और संगीत का संगम है.

कैसे पहुंचें - हवाई अड्डे से आपको टैक्सी मिल जाएगी। इस हवाई अड्डे से शहर महज 25 किलोमीटर दूर है। ट्रेन से गुवाहाटी रेलवे स्टेशन पहुंच सकते हैं। 


तमिलनाडु

ये जगह तमिलनाडु की काफी मशहूर जगह है. ये जगह कॉफी और मसालों के बागानों के लिए भी जानी जाती है. ये न सिर्फ देखने में खूबसूरत जगह है, बल्कि यहां आप ट्रेकिंग का भी आनंद ले सकते हैं. यहां के झरनों का नजारा काफी सुकून देता है. इसके अलावा यहां आकर आप जैपनीज पार्क, अन्ना पार्क का नजारा भी देख सकते हैं.

 कैसे पहुंचे - तमिलनाडु की परिवहन व्यवस्था इतनी सुव्यवस्थित है कि भारत के किसी भी हिस्से और बाहर से राज्य तक पहुंचना आसान है। तमिलनाडु पहुंचने का सबसे आसान और तेज़ तरीका हवाई यात्रा करना होगा


मुन्नार

मुन्नार, अपने विशाल चाय बागानों और हरी-भरी पहाड़ियों के साथ, दक्षिण भारत में गर्मियों में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। यह सुरम्य हिल स्टेशन चिलचिलाती गर्मी और हलचल भरे शहरी जीवन से एक ताज़गी भरा विश्राम प्रदान करता है।


कैसे पहुंचें: - निकटतम हवाई अड्डा कोचीन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा है, जो मुन्नार से 110 किमी की दूरी पर स्थित है। यहां से, आप सीधे मुन्नार के लिए कैब किराए पर ले सकते हैं या केरल सड़क परिवहन की बसों में सवार हो सकते हैं ।


अंडमान

अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, अपने प्राचीन समुद्र तटों, क्रिस्टल-साफ़ पानी और जीवंत समुद्री जीवन के साथ, गर्मियों के दौरान भारत में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। यह उष्णकटिबंधीय स्वर्ग रोमांच और विश्राम का एक आदर्श मिश्रण प्रदान करता है, जो इसे परिवारों और जोड़ों के लिए एक आदर्श स्थान बनाता है

कैसे पहुंचें - निकटतम हवाई अड्डा पोर्ट ब्लेयर में है, और द्वीप प्रमुख भारतीय शहरों से नौका द्वारा अच्छी तरह से जुड़े हुए हैं।


जीरो

 अपनी शांत घाटियों, खूबसूरत परिदृश्यों और जीवंत संस्कृति के साथ, भारत में गर्मियों में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। यह सुरम्य शहर प्रकृति और संस्कृति का एक आदर्श मिश्रण प्रस्तुत करता है, जो इसे सभी यात्रियों के लिए एक आदर्श गंतव्य बनाता है।

कैसे पहुंचें - निकटतम हवाई अड्डा गुवाहाटी में है, और निकटतम रेलवे स्टेशन उत्तरी लखीमपुर में है। वहां से आप जीरो तक टैक्सी या बस ले सकते हैं।


गुलमर्ग

गुलमर्ग को भारत का स्विट्जरलैंड कहा जाता है. हिमालय की पूरी खूबसूरती देखना चाहते हैं तो आप गुलमर्ग की सैर जरूर करें. ये एक ऐसी जगह है जहां आप सुकून ताजगी और खुलकर सांस ले सकते हैं.चारों तरफ बर्फ से ढ़की पहाड़ियां आपको एक अलग ही दुनिया का एहसास कराएगी



 कैसे पहुंचे - अगर आप इस सवाल का जवाब ढूंढ रहे हैं, तो यहां हमने आपको ट्रेन, गाड़ी और फ्लाइट से जुडी सारी जानकारियां दी हुई हैं। आप भी इस लेख की मदद से आसानी से पहुंच सकते हैं।


पचमढ़ी

पचमढ़ी : मध्यप्रदेश में अमरकंटक के पास ही होशंगाबाद जिले में पचमड़ी बहुत ही खूबसूरत हिल स्टेशन है। ऊंचे ऊंचे पहाड़, झील, झरने, गुफाएं, जंगल सभी कुछ हैं यहां पर। झरनों के लिए आप मध्यप्रदेश के पचमड़ी में जाएं। हालांकि झरनों का शहर रांची को माना जाता है। भारत में भेड़ाघाट धुआधार (मध्यप्रदेश), कुंचिकल जल प्रपात (कर्नाटक), बरिपनी जल प्रपात (ओडिशा), नोहलिकैय जल प्रपात (मेघालय), नॉस्न्जितिंग जल प्रपात (मेघालय), क्यन्रएं जल प्रपात (मेघालय), दूधसागर झरना (गोवा– कर्नाटक), मीनमुतटी झरना (केरल), चित्रकूट झरना (छत्तीसगढ़) आदि कई जगहों पर शारदार झरनें हैं परंतु पचमढ़ी में आपको बहुत सारे झरने देखने को मिलेगें।


कैसे पहुंचे - पचमढ़ी मध्य प्रदेश राज्य के केंद्र में सतपुड़ा पर्वतमाला की महादेव पहाड़ियों में स्थित एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है। यहां सड़क, ट्रेन या फ्लाइट से पहुंचा जा सकता है। वैसे तो आप ट्रेन या फ्लाइट से आ रहे हैं लेकिन यात्रा का आखिरी हिस्सा टैक्सी या बस से करना होगा। यहां हम आपको परिवहन के विभिन्न साधनों से पचमढ़ी कैसे पहुंचें, इसके बारे में जानकारी प्रदान कर रहे हैं।


श्रीनगर

श्रीनगर के बहाने आप भारत के सबसे खूबसूरत राज्य जम्मू और कश्मीर में घूम सकते हैं। यहां जहां अमरनाथ की गुफा है तो दूसरी ओर बर्फ से ढंगे खूबसूरत पहाड़, झील और लंबे-लंबे देवतार के वृक्ष। यह वृक्ष समूचे कश्मीर की शोभा बढ़ाते हैं। खूबसूरत झीलों का कश्मीर घाटी में बसा श्रीनगर भारत के प्रमुख पर्यटन स्थलों में से एक है और खासकर हनीमून के लिए तो ये हमेशा से आइडियल डेस्टिनेशन रहा है। खूबसूरत झीलों के साथ ही आकर्षक बाग-बगीचों को भी यहां देखकर मन को सुकून मिलेगा।


कैसे पहुंचे - जम्मू से श्रीनगर की यात्रा की योजना बनाने से क्लियरट्रिप आपको कीमत, समय और परिवहन के आसान तरीके के आधार पर जम्मू और श्रीनगर के बीच सर्वोत्तम मार्ग चुनने में मदद करता है। जम्मू और श्रीनगर के बीच की दूरी जम्मू से श्रीनगर की दूरी लगभग 322 किलोमीटर है। जम्मू से श्रीनगर पहुंचने के लिए उपलब्ध 3 मार्गों पर एक नज़र डालें


Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.