best hill station to visit in summer गर्मियों में घूमने के लिए सबसे अच्छा हिल स्टेशन

 गर्मियों में ऐसे-ऐसे भयंकर मौसम देखने को मिल रहे हैं, कि इंसान के लिए समझ पाना मुश्किल हो गया है कि अभी बारिश होगी या आंधी आएगी। इस बात से तो आप भी सहमत होंगे, क्यों? अब ऐसे बदलते हुए मौसम को देखकर तो आप अपना प्लान कैंसिल नहीं करेंगे और जाहिर सी बात है गर्मी का सीजन चल रहा है, इतनी जल्दी इससे राहत भी नहीं मिलने वाली। तो क्यों न वीकेंड पर एक बढ़िया ट्रिप बनाया जाए?

ज हम आपके लिए कुछ ऐसे हिल स्टेशन लेकर आएं हैं, जिन्हें देखकर आपका यकीनन मन खुश हो जाएगा और सड़ी गर्मियों के दिन भी कट जाएंगे। हम बात कर रहे हैं, हरियाणा के पास के हिल स्टेशन की जहां आप कुछ ही घंटे में पहुंच सकते हैं


1.हरियाणा 

हरियाणा का एकमात्र हिल स्टेशन है, जो राज्य के नागरिकों के बीच काफी ज्यादा लोकप्रिय है, यही नहीं दिल्ली के लोग भी यहां सबसे ज्यादा घूमने-फिरने के लिए आते हैं। पंचकुला से 35 किमी की दूरी पर स्थित यह जगह अपने पड़ोसी स्थानों जैसे पंचकुला और चंडीगढ़ की तुलना में काफी ठंडी रहती है। गर्मी से छुटकारा पाने के लिए आप यहां वीकेंड पर आ सकते हैं।


इन्हें भी पढ़ें :- ये है दुनिया के 7 अजूबा / Unique किसने बनाया और क्यों इनकी विशेषता क्या है




घूमने के लिए सर्वोतम समय: पूरे साल

घूमने के लिए जगह: ट्रैकिंग, प्रकृति सैर और फोटोग्राफी।

टॉप जगह : टिक्कर ताल, मोरनी किला, ठाकुरद्वारा मंदिर, करोह पीक, आदि।

छुट्टी के लागत: 1500 रुपए एक दिन के लिए

कैसे पहुंचे : हवाई, सड़क और ट्रेन द्वारा


2.नाहन 

नाहन हिमाचल प्रदेश में एक अनोखी जगह है और चंडीगढ़ से करीबन 86 किलोमीटर दूर है। जो लोग छुट्टियों को और दिलचस्प बनाना चाहते हैं, उनके लिए नाहन परफेक्ट है। यहां आपको वो सब मिलेगा जो आपको किसी और जगह पर नहीं मिलता। यहां आकर्षक पहाड़ी हैं, ट्रेकिंग जैसी कई एडवेंचर एक्टिविटीज करने के पॉइंट्स हैं। यही नहीं, यहां कई ऐतिहासिक मंदिर भी हैं, जहां आप जा सकते हैं।



घूमने सर्वोतम समय: सितंबर से मध्य नवंबर

घूमने के लिए जगह: प्रकृति की सैर, नौकायन और कैम्पिंग।

टॉप जगह: कालीस्थान मंदिर, विला राउंड, मॉल रोड, सुकेती फॉसिल पार्क, रेणुका झील, आदि।

घूमने की लागत : 7,000 रुपए प्रति व्यक्ति (2 दिन/1 रात)


3. कसौली

अगर आप हरियाणा के पास रहते हैं, और प्राकृतिक सुंदरता का मजा लेना चाहते हैं, तो कसौली एक बढ़िया विकल्प है। ये जगह बिना किसी संदेह के हरियाणा के पास बने टॉप हिल स्टेशनों में से एक है और परिवार के साथ घूमने के लिए बेस्ट है। आप यहां की समृद्ध वनस्पतियों और जीवों के साथ प्रकृति की वास्तविक सुंदरता का आनंद ले सकते हैं। बता दें, कसौली को अंग्रेजों ने ढूंढा था, जो कि शिमला और कालका के करीब स्थित है। आप यहां सुंदर सूर्यास्त और घास के मैदानों का भी पूरा लुत्फ उठा सकते हैं।



घूमने सर्वोतम समय: जनवरी से अक्टूबर

घूमने के लिए जगह: लंबी पैदल यात्रा, टॉय ट्रेन की सवारी, कैम्पिंग लगाना, पक्षियों को देखना और प्रकृति की सैर।

टॉप जगह: लवर्स लेन, गिल्बर्ट ट्रेल, क्राइस्ट चर्च, सनसेट पॉइंट, तिब्बती बाज़ार, मंकी पॉइंट, आदि।

छुट्टी की लागत: 4 हजार की कीमत (4 दिन/3 रात)


4. अल्मेडा 


यदि आपका बजट कम है और आप लागत में कटौती करना चाहते हैं, लेकिन साथ ही रोमांच और शांति का अनुभव करना चाहते हैं जो हिल स्टेशनों का पर्याय है, तो आपको अल्मोडा का रुख करना होगा। यह भारत का सबसे सस्ता हिल स्टेशन है। 1,651 मीटर की ऊंचाई पर स्थित, यह अपनी समृद्ध सांस्कृतिक विरासत और हिमालय के शानदार दृश्यों के लिए प्रसिद्ध है। वहां रहते हुए, आप बिनसर वन्यजीव अभयारण्य, नंदा देवी मंदिर, चितई मंदिर और अल्मोडा किला भी देख सकते हैं।

जाने


घूमने सर्वोतम समय: फरवरी से सितंबर

घूमने के लिए जगह : बिनसर वन्यजीव अभयारण्य, जागेश्वर, कसार देवी मंदिर, चितई मंदिर, जीरो पॉइंट, कटारमल सूर्य मंदिर आदि।

टॉप जगह: रानीखेत रोड या अल्मोडा-जागेश्वर पर ट्रैकिंग, चित्रित चट्टान आश्रयों का पता लगाना, डियर पार्क आदि की यात्रा करना।

छुट्टी की लागत: 4 हजार की कीमत (4 दिन/3 रात)


5. अमरकंटक

एक लोकप्रिय धार्मिक स्थल सह पहाड़ी रिसॉर्ट , अमरकंटक भारत के सर्वश्रेष्ठ हिल स्टेशनों में से एक है , जो पहाड़ियों के शानदार दृश्यों के अलावा और भी बहुत कुछ प्रदान करता है। पवित्र पहाड़ी शहर विंध्य और सतपुड़ा पर्वतमाला के मिलन बिंदु पर स्थित है और पवित्र नदी नर्मदा का घर है। प्राचीन मंदिरों और पर्वत श्रृंखलाओं के शानदार दृश्यों के अलावा, यह स्थान वनस्पतियों और जीवों की विशाल श्रृंखला के लिए भी प्रसिद्ध है, विशेष रूप से औषधीय पौधों के लिए जो यहां प्रचुर मात्रा में उगते हैं।




घूमने के लिए सर्वोतम : पुरे साल

घूमने के लिए जगह : नर्मदाकुंड, कपिल धारा झरना, त्रिमुखी मंदिर आदि।प्राचीन मंदिरों और औषधीय पौधों के लिए जाना जाता है

टॉप जगह : कलचुरी के प्राचीन मंदिर का अन्वेषण करें, माई की बगिया या मदर्स गार्डन में शांत प्रकृति की सैर करें, इसके जंगलों में उगाए गए विभिन्न औषधीय पौधों की खोज करें, और अमरकंटक की अविश्वसनीय प्राकृतिक सुंदरता को देखें।

छुट्टी की लागत: 4 हजार की कीमत (4 दिन/3 रात)


6.मसूरी

मसूरी देखने लायक है! लगभग सभी ने इसके बारे में सुना है और उत्तर भारत के शीर्ष हिल स्टेशनों की खोज करते समय यह हर यात्री की इच्छा सूची में होता है । यह बहुत ऊपर है, गढ़वाल के पहाड़ों से ऊपर और घोड़े की नाल की चोटी के ऊपर। राजसी हिमालय और दून घाटी के शानदार दृश्य को देखकर आप निश्चित रूप से आनंदित हो जाएंगे।


इन्हें भी पढ़ें :- सप्तदेव मंदिर है अदभुत और रोचक Saptdev temple is amazing and interesting



घूमने के लिए सर्वोतम : मार्च से नवंबर

घूमने के लिए जगह : केम्प्टी फॉल्स, मसूरी झील, के देव भूमि वैक्स म्यूजियम, क्राइस्ट चर्च, भद्रज मंदिर, फिश एक्वेरियम आदि।

टॉप जगह : एडवेंचर पार्क मसूरी में जिपलाइनिंग और अन्य साहसिक खेल, कंपनी बाग में नौकायन और मनोरंजन की सवारी आदि।

छुट्टी की लागत: 4 हजार की कीमत (4 दिन/3 रात)


8. शिलांग, मेघालय

भारत में एक अद्वितीय हिल स्टेशन, शिलांग मेघालय की राजधानी है और यह पहाड़ी के शानदार दृश्यों और हर जगह पाए जाने वाले मीठी महक वाले फूलों के लिए पहचाना जाता है। हरी-भरी पहाड़ियों, झरनों और धुंध भरे सुविधाजनक स्थलों का सुरम्य दृश्य इस जगह को धरती पर स्वर्ग से कम नहीं बनाता है। नैसर्गिक प्राकृतिक सुंदरता के साथ-साथ, शिलांग में आकर्षक औपनिवेशिक इमारतें भी हैं जो उत्तर-पूर्व भारत के इस विचित्र पहाड़ी रिसॉर्ट के आनंद को और बढ़ा देती हैं।



घूमने के लिए सर्वोतम : मार्च से जुलाई

घूमने के लिए जगह: हरी-भरी पहाड़ियों, झरनों

टॉप जगह : उमैम झील, शिलांग पीक, ऑल सें

छुट्टी की लागत: 4 हजार की कीमत (4 दिन/3 रात)


इन्हें भी पढ़ें :- राजननंद गांव के सबसे सुंदर मंदिर डोगरगढ़ Dogargarh the most beautiful temple of Rajanand Village


Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.